सीएम योगी ने कहा, हिन्दुत्ववादी होने का मतलब मानवतावादी होना है

News18Hindi
Updated: September 16, 2017, 9:23 PM IST
सीएम योगी ने कहा, हिन्दुत्ववादी होने का मतलब मानवतावादी होना है
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को एक विशेष इंटरव्यू में कहा कि हिन्दुत्ववादी होने का मतलब मानवतावादी होना है, न कि कट्टरपंथी होना.
News18Hindi
Updated: September 16, 2017, 9:23 PM IST
मनमोहन राय

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को ईटीवी/न्यूज़18 को दिए एक विशेष इंटरव्यू में कहा कि हिन्दुत्ववादी होने का मतलब मानवतावादी होना है, न कि कट्टरपंथी होना.

ईटीवी/न्यूज़18 से ख़ास मुलाकात में मुख्यमंत्री ने स्कूलों के पाठ्यक्रम में हिंदुत्व को शामिल करने के जवाब में कहा, “मौजूदा समय में प्राथमिक स्कूलों के पाठ्यक्रम में बदलाव समय की मांग है. हिंदुत्व इस देश की आत्मा है. हिन्दुत्ववादी होने का अर्थ मानवतावादी होने से है न कि कट्टरपंथी होने से.”

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 1.58 लाख प्राथमिक विद्यालय हैं. शिक्षकों की कमी की समस्या का समाधान किया जा रहा है. उनकी नियुक्ति की जा रही है. प्रदेश में स्कूल चलो अभियान चलाया गया है जिसकी वजह से छात्रों की संख्या में इजाफा हुआ है. आज 1.54 लाख छात्र स्कूल जा रहे हैं जबकि पहले 1.36 लाख ही स्कूल जाते थे. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने 1000 आदर्श विद्यालय की भी शुरुआत की है.

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि कावड़ यात्रा के दौरान कुछ राज्यों में डीजे और लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध है. लोगों ने मुझसे कहा कि इसके पीछे सुप्रीम कोर्ट का आदेश है लेकिन जब मैंने आदेश को पढ़ा तो उसमें साफ लिखा था कि तय सीमा के तहत इनका प्रयोग हो सकता है.

मुख्यमंत्री ने कहा, “हमें कावड़ियों को लाउडस्पीकर के इस्तेमाल की इजाजत देकर उनका सम्मान करना चाहिए. इसको बैनकर हम उन्हें आक्रोशित ही करेंगे. इस बार कावड़ यात्रा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई. हिंसा की एक भी घटना सामने नहीं आई. कानून को ध्यान में रखते हुए उत्सव मनाना चाहिए.”
First published: September 16, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर