Home /News /uttar-pradesh /

Modi Cabinet Expansion: मोदी कैबिनेट में इस बार UP से इन चेहरों को मिल सकती है जगह

Modi Cabinet Expansion: मोदी कैबिनेट में इस बार UP से इन चेहरों को मिल सकती है जगह

जानिए मोदी कैबिनेट में इस समय कितने मंत्री है यूपी से (File photo)

जानिए मोदी कैबिनेट में इस समय कितने मंत्री है यूपी से (File photo)

यूपी से बने कुल 8 मंत्रियों में से 3 कैबिनेट स्तर के मंत्री हैं. लखनऊ (Lucknow) से सांसद राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) रक्षा मंत्री हैं. अमेठी से सांसद स्मृति ईरानी महिला और बाल विकास और कपड़ा मंत्री हैं.

लखनऊ. यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) से पहले मोदी कैबिनेट में फेरबदल की अटकलें तेज हो गई हैं. चर्चा है कि उत्तर प्रदेश से रीता बहुगुणा जोशी, अनुप्रिया पटेल, वरुण गांधी, रामशंकर कठेरिया और सत्यपाल सिंह (Ramshankar Katheria And Satyapal Singh) केंद्र में मंत्री (Minister) बनाए जा सकते हैं. फिलहाल नामों पर मुहर के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. लेकिन, क्या जानते हैं कि मौजूदा वक्त में मोदी मंत्रिमंडल में कितने मंत्री यूपी से हैं? बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर यूपी में भाजपा के कुल 62 लोकसभा सांसद हैं. राज्यसभा के कुल सांसदों की संख्या 18 है. इस तरह कुल 80 सांसदों वाले यूपी से प्रधानमंत्री को छोड़ दें तो कुल 8 राजनेता केंद्रीय सरकार में मंत्री हैं.

कैबिनेट स्तर के कितने मंत्री
यूपी से बने कुल 8 मंत्रियों में से 3 कैबिनेट स्तर के मंत्री हैं. लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री हैं. अमेठी से सांसद स्मृति ईरानी महिला और बाल विकास और कपड़ा मंत्री हैं. चंदौली से सांसद महेन्द्र नाथ पांडेय कौशल विकास और उद्यमशिलता मंत्री हैं.

स्वतंत्र प्रभार के राज्यमंत्री
चार कैबिनेट मंत्रियों के बाद दो सांसद स्वतंत्र प्रभार वाले राज्यमंत्री हैं. बरेली से सांसद संतोष गंगवार श्रम और रोजगार मंत्री हैं. इसी तरह हरदीप सिंह पुरी नारगिक उड्डयन मंत्री हैं. पंजाब के रहने वाले पुरी का यूपी से बस इतना ताल्लुक है कि वे यहां से राज्यसभा के सांसद हैं.

राज्यमंत्री
तीन सांसदों को राज्यमंत्री के तौर पर मोदी मंत्रिमंडल में फिलहाल जगह मिली हुई है. साध्वी निरंजन ज्योति फतेहपुर से सांसद हैं और मोदी कैबिनेट में ग्रामीण विकास मंत्रालय में राज्यमंत्री हैं. इसी तरह संजीव कुमार बालियान मुजफ्फरनगर से सांसद हैं और केंद्र सरकार में पशुधन, दुग्ध और मत्स्य में राज्यमंमत्री हैं. जनरल वीके सिंह गाजियाबाद से सांसद हैं. ये सड़क परिवहन और राज्यमार्ग मंत्रालय में राज्यमंत्री हैं.

दरअसल, यूपी से कुल 9 मंत्री हैं लेकिन, वास्तव में ये संख्या 8 ही है. नौंवा नाम मुख्तार अब्बास नकवी का जोड़ा जाता है जो केंद्र सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के कैबिनेट मंत्री हैं. नकवी यूपी के रहने वाले हैं लेकिन वे यहां से न तो लोकसभा के और ना ही राज्सभा के सांसद हैं. वे झारखंड से राज्यसभा के सांसद बने हैं. अब देखना दिलचस्प होगा कि यूपी के हिस्से में और कितने मंत्रालय आते हैं. अभी जितने भी मंत्री यूपी से बनाये गये हैं वे सभी के सभी भाजपा से हैं. कयास लगाये जा रहे हैं कि इस बार के विस्तार में भाजपा अपने सहयोगी दलों में से भी किसी को मंत्री बनाएगी.

आपके शहर से (लखनऊ)

Tags: CM Yogi, Lucknow news, Modi cabinet meeting, PM Modi, UP news, UP politics, Yogi government

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर