लाइव टीवी

सीएम योगी ने अवध शिल्प ग्राम में किया हुनर हाट का शुभारंभ, यहां मिलेंगे धान से बने गहने

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 11, 2020, 11:23 PM IST
सीएम योगी ने अवध शिल्प ग्राम में किया हुनर हाट का शुभारंभ, यहां मिलेंगे धान से बने गहने
हुनर हॉट का सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि देश भर में जिन परंपरागत शिल्पकारों, कारीगरों, उद्यमियों का हुनर खत्म हो चुका था, हुनर हाट के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने उन हुनरमंदों को एक नया मंच दिया है.

  • Share this:
लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM YogiAdityanath) द्वारा लखनऊ स्थित अवध शिल्प ग्राम (Awadh Shilpa Gram) पहुंचकर शनिवार को हुनर हाट का शुभारम्भ किया. अलग-अलग राज्यों से लखनऊ पहुंचे कारीगर अपने हुनर के प्रदर्शन के लिए ऐसा मंच पाकर उत्साहित दिखे. जरी का काम हो या फिर मिट्टी के बर्तनों का छह से सात दुकानों में सीएम योगी खुद कारीगरों के पास पहुंचे और कारीगरों की कला का नमूना देखा.

क्या-क्या है खास
हुनर हाट में देश के 23 राज्यों से पहुंचे कई कारीगर पहली बार अवध की गंगा जमुनी तहजीब वाले शहर लखनऊ पहुंचे हैं. अवध शिल्पग्राम में अपनी दुकान सजाए इन कारीगरों को भी उत्तर प्रदेश सरकार से उम्मीद है. शिल्प ग्राम पहुंची पुतुल दास मित्रा बीस साल से धान से खुद के डिजाइन किये हुए गहने तैयार कर रही हैं. नेशनल अवार्डी पुतुल दास को यूपी सरकार से काफी उम्मीदें हैं. इन्ही की तरह शबाना और अलीमा जैसी महिलायें भी हैं. शबाना उत्तर प्रदेश के रामपुर की हैं और कपड़ों पर पैचवर्क का हुनर बिखेर रही हैं, वहीं अलीमा कच्छ गुजरात की हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश भर में जिन परंपरागत शिल्पकारों, कारीगरों, उद्यमियों का हुनर खत्म हो चुका था, हुनर हाट के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी ने उन हुनरमंदों को एक नया मंच दिया है. सीएम ने कहा कि यूपी अपने परंपरागत उद्यमों से विगत एक साल में 28 फीसदी एक्सपोर्ट (Export) करने में सफल रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा है कि लखनऊ का अवध शिल्प ग्राम कारीगरों, शिल्पकारों को प्रोत्साहित करने के लिए ही स्थापित किया गया है. प्रदेश सरकार हर राज्य के उद्यमियों को एक शोरूम देने पर विचार कर रही है जिससे उन्हें आसानी होगी. हुनर हाट के आगाज के मौके पर मुख्यमंत्री के साथ केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी मौजूद रहे. बताते चलें कि केंद्र सरकार की अगले 5 सालों में देश भर में 100 से अधिक स्थानों में हुनर हाट का आयोजन करने की योजना है. हुनर हाट का आयोजन केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा उस्ताद योजना के तहत किया गया है.

ये भी पढ़ें-

गोरखपुर महोत्सव का रंगारंग आगाज, अल्का याग्निक से लेकर सोनू निगम तक बिखेरेंगे जलवा...
VIDEO: जब पुलिसकर्मियों के कंधों पर सवार SSP संतोष मिश्रा ने जमकर किया भांगड़ा...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 11, 2020, 11:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर