लाइव टीवी

UP Police को भीड़ प्रबंधन और कर्मियों को तनाव घटाने का पाठ पढ़ाएगा IIM Indore

भाषा
Updated: January 21, 2020, 10:38 PM IST
UP Police को भीड़ प्रबंधन और कर्मियों को तनाव घटाने का पाठ पढ़ाएगा IIM Indore
आईआईएम इंदौर के निदेशक प्रोफेसर हिमांशु राय और यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने मंगलवार को इस संबंध में एक एमओयू पर दस्तखत किए हैं. (फाइल फोटो)

आईआईएम इंदौर (Indian Institute of Management Indore) ने भीड़ प्रबंधन और अन्य विषयों को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) को ऐसे वक्त प्रशिक्षित करने का बीड़ा उठाया है, जब संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ इस सूबे में प्रदर्शन जारी हैं.

  • Share this:
लखनऊ-इंदौर. भारतीय प्रबंध संस्थान, इंदौर (Indian Institute of Management, Indore) प्रभावी संवाद के जरिए भीड़ के प्रबंधन और पुलिस तंत्र की बेहतरी से जुड़े अन्य विषयों पर उत्तर प्रदेश पुलिस को पाठ पढ़ाएगा. संस्थान उत्तर प्रदेश पुलिस कर्मियों का हौसला बढ़ाने और उनका तनाव घटाने के गुर भी सिखाएगा. आईआईएम इंदौर ने एक बयान में बताया कि देश के शीर्ष बिजनेस स्कूलों में शामिल संस्थान के निदेशक प्रोफेसर हिमांशु राय और उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने लखनऊ में मंगलवार को इस संबंध में एक सहमति पत्र (एमओयू) पर दस्तखत किए.

प्रभावी संवाद से समस्याओं को हल करने में मिलती है मदद
विज्ञप्ति में राय के हवाले से कहा गया, 'पुलिसिंग के वक्त कई बार ऐसी स्थितियां बनती हैं, जब भीड़ का प्रबंधन बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है. आम लोगों के साथ प्रभावी संवाद के जरिए बातचीत भर किए जाने से समस्याओं को हल करने में मदद मिलती है, जिससे हिंसा या सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान की आशंका भी समाप्त हो जाती है.' आईआईएम निदेशक ने कहा, 'हम उत्तर प्रदेश पुलिस के अधिकारियों के लिए विशेष प्रशिक्षण सत्र आयोजित करेंगे, जहां वे भीड़ से संवाद के प्रभावी तरीके सीख सकते हैं.'

बीते दिनों यूपी के कई इलाकों में प्रदर्शनों के दौरान हुई हैं हिंसक घटनाएं

गौरतलब है कि आईआईएम इंदौर ने भीड़ प्रबंधन और अन्य विषयों को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस को ऐसे वक्त प्रशिक्षित करने का बीड़ा उठाया है, जब संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ इस सूबे में प्रदर्शन जारी हैं. बीते दिनों उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में इन प्रदर्शनों के दौरान हिंसक घटनाएं भी हुई हैं.

यातायात प्रबंधन  सोशल मीडिया प्रबंधन
विज्ञप्ति में बताया गया कि एमओयू के तहत उत्तर प्रदेश में बीट पुलिसिंग को मजबूत करने और नियम-कानूनों को बेहतर तरीके से लागू करने के तरीके विकसित करने पर भी जोर दिया गया है. करार के तहत यातायात प्रबंधन, डेटा विश्लेषण, कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के इस्तेमाल, सोशल मीडिया प्रबंधन आदि विषयों पर भी पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.ये भी पढ़ें - 

LG से मिले शाहीनबाग प्रदर्शनकारी, एंबुलेंस-स्कूल बसों को रास्ता देने को तैयार

तीस हजारी कोर्ट ने भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर को दी दिल्ली आने की सशर्त इजाजत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 21, 2020, 10:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर