लाइव टीवी

खनन घोटाला: सहारनपुर के दो पूर्व DM समेत 12 पर ED ने दर्ज की FIR

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 12, 2019, 3:11 PM IST
खनन घोटाला: सहारनपुर के दो पूर्व DM समेत 12 पर ED ने दर्ज की FIR
अवैध खनन घोटाले में सहारनपुर के दो पूर्व डीएम समेत 12 के खिलाफ एफआईआर

दोनों पूर्व डीएम पर आरोप है कि सहारनपुर में 2012 से 2015 के बीच तैनाती के दौरान नियमों की अनदेखी कर 13 खनन पट्टे जारी किए.

  • Share this:
लखनऊ. सहारनपुर (Saharanpur) अवैध खनन मामले (Illegal Mining) में सीबीआई (CBI) के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने भी आरोपियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. सीबीआई के बाद अब ईडी ने भी इस मामले में सहारनपुर के दो पूर्व जिलाधिकारी समेत 12 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. ईडी ने सीबीआई की एफआईआर (FIR) को आधार बनाते हुए सहारनपुर में डीएम रहे पवन कुमार और अजय सिंह के साथ 12 लोगों को नामजद किया है.

इन्हें किया नामजद

दो आईएएस अफसरों के अलावा पट्टा धारकों महमूद अली, दिलशाद, मो इनाम, नसीम अहमद, अमित जैन, विकास अग्रवाल, मोहम्मद वाजिद, मुकेश जैन और पुनीत जैन. मुकदमे में मृतक महबूब आलम का भी नाम शामिल है.

ये है आरोप

दोनों पूर्व डीएम पर आरोप है कि सहारनपुर में 2012 से 2015 के बीच तैनाती के दौरान नियमों की अनदेखी कर 13 खनन पट्टे जारी किए. जबकि इस दौरान हाईकोर्ट ने नए पट्टे जारी करने और पुराने पत्तों के नवीनीकरण पर रोक लगा रखी थी. इस मामले में सीबीआई ने 30 सितंबर को इस मामले एफआईआर दर्ज कर 1 अक्टूबर को लखनऊ, सहारनपुर समेत 11 जिलों में छापेमारी की थी.

खनन घोटाले में अब तक 8 आईएएस पर एफआईआर

प्रदेश में हुए खनन घोटाले में अबतक 8 आईएएस अफसरों पर सीबीआई और ईडी की एफआईआर दर्ज हो चुकी है. इनमें आईएएस बी चंद्रकला, अभय सिंह, विवेक कुमार, देवीशरण उपाध्याय, संतोष राय, जीवेश नंदन, पवन कुमार, अजय सिंह का नाम शामिल है.(इनपुट: ऋषभमणि त्रिपाठी)

ये भी पढ़ें:

रायबरेली: छात्रों ने बाल कल्याण अधिकारी को पीटा, CCTV में कैद हुई वारदात

UPPCL में भ्रष्ट 80 इंजीनियरों पर कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 3:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर