Big News: उत्‍तर प्रदेश में आप खुद ही कर सकते हैं रजिस्‍ट्री प्रक्रिया, जानें पूरा प्रोसेस

यूपी में रजिस्‍ट्री कराने में बचा सकते हैं समय

यूपी में रजिस्‍ट्री कराने में बचा सकते हैं समय

उत्‍तर प्रदेश में रजिस्‍ट्री (Registry) प्रक्रिया ऑनलाइन (Online) हो चुकी है. आप वेबसाइट पर जाकर सारी प्रक्रिया स्‍वयं ही कर सकते हैं, इसके अगले दिन रजिस्‍ट्रार ऑफिस (Registrar Office) बायोमेट्रिक और फोटो के लिए जाना होगा,

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2021, 11:15 AM IST
  • Share this:
गाजियाबाद. गाजियाबाद, गौतबमुद्ध नगर या उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के किसी भी शहर में मकान या फ्लैट की रजिस्‍ट्री (Registry) प्रक्रिया आप स्‍वयं ही करा सकते हैं. इसके लिए आपको वकील की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. इस तरह वकील की फीस भी बचाई जा सकती है. हालांकि, अभी कम संख्‍या में लोग ऑनलाइन रजिस्‍ट्री प्रक्रिया अपना रहे हैं, लेकिन इसी तरह की प्रक्रिया से मैरिज रजिस्‍ट्रेशन (Marriage Registration) काफी संख्‍या में युवा खुद ही करा रहे हैं.

गाजियाबाद के निबंधन कार्यालय के सबरजिस्‍ट्रार ने बताया कि धीरे-धीरे डिजिटल इंडिया हो रहा है. इसी कड़ी में भवन, जमीन, फ्लैट या व्‍यावसायिक जमीन की रजिस्‍ट्री की प्रक्रिया भी ऑनलाइन हो चुकी है. लोग चाहें तो रजिस्‍ट्री की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन घर से करके ला सकते हैं. रजिस्‍ट्री ऑफिस में बायोमेट्रिक और फोटो के लिए आना होगा, जो कम समय में हो जाएगा. इससे लोगों का समय और वकीलों की फीस दोनों की बचत हो सकती है.

सबरजिस्‍ट्रार के अनुसार, खरीद करने वाले व्‍यक्ति को स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग, उत्तर प्रदेश की वेबसाइट (https://igrsup.gov.in/) पर जाकर अपनी सारी डिटेल भरनी होगी. इसके साथ जो जमीन या भवन आप खरीद रहे हैं, उसकी डिटेल्‍स और बैनामे की कॉपी अपलोड करनी होगी. संपत्ति का कुल वैल्‍यू का एक फीसदी रजिस्‍ट्री शुल्‍क जमा करना होगा. यह भी ऑनलाइन हो सकता है. रजिस्‍ट्री के लिए आधार और एड्रेस प्रूफ के लिए वोटर कार्ड, पासपोर्ट, बिजली का बिल और 2 गवाह की डिटेल्‍स भी भरनी होगी. यह पूरी प्रक्रिया करने के बाद ऑनलाइन ई-स्‍टांप भी ले सकते हैं. स्‍टांप कुल संपत्ति का 7 फीसदी शहरों में और 5 फीसदी गांवों में लगता है.

अगर संपत्ति महिला के नाम पर है तो स्‍टांप का 1 फीसदी या 10 हजार रुपए की छूट (जो अधिकतम होगा) मिल सकती है. सारी प्रक्रिया करने के बाद आप अगले दिन सीधा रजिस्‍ट्रार आफिस जाकर रजिस्‍ट्री करा सकते हैं. रजिस्‍ट्री के समय इस बात का ध्‍यान रखना होगा आपको सेल डीड चेन यानी बैनामे की कॉपी और दो गवाह साथ में ले जाना होगा, जिसका ऑनलाइन डिटेल भरा है. इस तरह रजिस्‍ट्री प्रक्रिया में लगने वाले कई घंटों का समय बचाया जा सकता है. सबरजिस्‍ट्रार ने बताया कि मैरिज रजिस्‍ट्रशन की प्रक्रिया भी ऑनलाइन हो गई है. काफी संख्‍या में युवा ऑनलाइन अप्‍लाई करते हैं और रजिस्‍ट्री आफिस केवल सर्टिफिकेट लेने आते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज