लाइव टीवी

Coronavirus की रोकथाम के लिए Indian Army ने भी संभाली कमान, सेना ने युद्धस्तर पर की कोरोना से निपटने की तैयारी
Lucknow News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: March 20, 2020, 2:08 PM IST
Coronavirus की रोकथाम के लिए Indian Army ने भी संभाली कमान, सेना ने युद्धस्तर पर की कोरोना से निपटने की तैयारी
सेना ने भी कोरोना वायरस से निपटने की तैयारी की (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लेफ्टिनेंट जनरल आईएस घुमन ने सभी सैन्य स्टेशनों पर कोरोना वायरस (Coronavirus) की रोकथाम के लिये अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा की है और साथ ही देश-प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये कई अहम दिशा-निर्देश भी दिये हैं.

  • Share this:
लखनऊ. देश- प्रदेश में इन दिनों कोराना वायरस (Coronavirus) के लगातार बढ़ रहे खतरे को देखते हुए भारतीय सेना (Indian Army) ने भी कोराना वायरस (COVID-19) की रोकथाम को लेकर अलर्ट (Alert) जारी कर दिया है. भारतीय सेना एक ओर जहां देश में कोरोना वायरस (Coronavirus disease) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये अपने स्तर से हर संभव प्रयास करता नजर आ रही है. तो वहीं दूसरी ओर सेना के प्रमुख अधिकारियों द्वारा अपने जवानों और उनके परिजनों को भी कोरोना वायरस के इस खतरे से बचाने के लिये युद्ध स्तर पर तैयारियां की गई है.

गैर-जरूरी आवाजाही पर तत्काल प्रभाव से रोक
जिसकी खुद भारतीय सेना के मध्य कमान के सेनाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल आईएस घुमन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सूर्या कमान के तहत आने वाले सभी सैन्य स्टेशनों पर कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा की है और साथ ही देश-प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये कई अहम दिशा-निर्देश भी दिये हैं. जिसके तहत सूर्य कमान से जुड़े सभी सैन्य स्टेशनों के सैन्य कर्मियों की सभी गैर-जरूरी आवाजाही पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है.

कोरोना वायरस
मध्य कमान के अस्पताल में बनाया गया वार्ड




सेना द्वारा भविष्य में कोराना वायरस के संक्रमण से जुड़ी किसी प्रतिकूल परिस्थित से निपटने के लिये सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पहले ही की जा चुकी है. जिसके तहत सभी सैन्य अस्पतालों में कोराना वायरस के संदिग्ध मरीजों के लिये न सिर्फ एक अलग वार्ड बनाकर उनकी जांच और इलाज के व्यापक स्तर पर इंतजाम किये गये है. बल्कि इस दौरान कोराना वायरस से जुड़ी किसी भी गंभीर समस्या के मामले से निपटने के लिये सभी सैन्य अस्पतालों में जीवनरक्षक उपकरणों और दवाईयों के साथ एक विशेषज्ञ डाक्टर की टीम को भी अलग से तैनात कर दिया गया है.

इतना ही नहीं इस दौरान भारतीय सेना के मध्य कमान के अन्तर्गत आने वाले सभी सैन्य स्टेशनों में क्विक रिएक्शन मेडिकल टीमों (Quick Reaction Medical Teams) का भी गठन किया गया है. सेना की इन क्विक रिएक्शन मेडिकल टीमों का गठन कोरोना वायरस से निपटने या आपात स्थित में जरूरत पड़ने पर नागरिक प्रशासन या आम लोगों के इलाज में मदद के लिये किया गया है. भारतीय सेना द्वारा इस दौरान कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये लखनऊ समेत सभी सैन्य स्टेशनों पर सैन्य कर्मियों और उनके परिजनों को जागरूक करने के लिये युद्ध स्तर पर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- कभी योगी सरकार में मंत्री रहे ओमप्रकाश राजभर के बिगड़े बोल, कहा-कोरोना से भी खतरनाक है बीजेपी


Nirbhaya Case: 7 साल 3 महीने खिंची कानूनी लड़ाई के वो आखिरी 8.30 घंटे, जानें क्या हुआ पूरी रात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 20, 2020, 1:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर