होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

लखनऊ से दिल्ली तक 10 मई से चलेगी सबसे सस्ती AC ट्रेन, जानिए कहां-कहां होंगे स्टॉपेज

लखनऊ से दिल्ली तक 10 मई से चलेगी सबसे सस्ती AC ट्रेन, जानिए कहां-कहां होंगे स्टॉपेज

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि इस ट्रेन के फिर से चल जाने से यात्रियों को बहुत सहूलियत होगी.

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि इस ट्रेन के फिर से चल जाने से यात्रियों को बहुत सहूलियत होगी.

दूसरी गाड़ियों में एसी चेयर कार का किराया इससे ज्यादा है. मसलन, तेजस में ये 1134 रूपये, स्वर्ण शताब्दी में 1390 रूपये जबकि गोमती एक्सप्रेस में 725 रूपये है. इसके अलावा इस गाड़ी में दूसरी गाड़ियों से ज्यादा सीटें भी होंगी. ऐसे में दिल्ली के लिए आपको कंफर्म टिकट मिलना भी आसान होगा. 8 डब्बों वाली इस ट्रेन में कुल 960 चेयर कार हैं. प्रति डिब्बा 120 सीटें. जानकारी के मुताबिक लखनऊ से दिल्ली के बीच 3 स्टॉपेज होंगे.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. लखनऊ से दिल्ली की यात्रा 10 मई से और सस्ती होने जा रही है. एक एसी ट्रेन चलने वाली है जिसका किराया बाकी सभी गाड़ियों से सबसे कम होगा. ऐसे में यदि गर्मी की छुट्टी मनाने लखनऊ से दिल्ली या फिर उसके आगे हिमाचल और कश्मीर की यात्रा का प्लान बना रहे हों तो आपके लिए राहतभरी खबर है. इस ट्रेन की खासियत ये भी है कि इसमें सीटें भी दूसरी गाड़ियों से ज्यादा हैं. यानी रिजर्वेशन के लिए भी मारामारी नहीं करनी पड़ेगी. बस इसे लखनऊ से पकड़ने के लिए आपको सुबह जगना पड़ेगा क्योंकि ये ट्रेन सुबह 4 बजकर 55 मिनट पर लखनऊ जंक्शन से रवाना हो जायेगी.

लखनऊ से दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल तक जाने वाली ये ट्रेन नंबर- 12583 डबल डेकर है. इसे फिर से चलाने का फैसला लिया गया है. ट्रेन 10 मई से हफ्ते में चार दिन मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार और रविवार को चला करेगी. इन्हीं दिनों में ये दिल्ली के आनंद विहार से लखनऊ लौटेगी भी. इस ट्रेन की सबसे खास बात ये है कि इस ट्रेन के एसी चेयर कार का किराया बाकी सभी गाड़ियों से सबसे सस्ता है. लखनऊ से दिल्ली तक इसका किराया 665 रूपये लगेगा.

कितना होगा AC चेयर कार का किराया
दूसरी गाड़ियों में एसी चेयर कार का किराया इससे ज्यादा है. मसलन, तेजस में ये 1134 रूपये, स्वर्ण शताब्दी में 1390 रूपये जबकि गोमती एक्सप्रेस में 725 रूपये है. इसके अलावा इस गाड़ी में दूसरी गाड़ियों से ज्यादा सीटें भी होंगी. ऐसे में दिल्ली के लिए आपको कंफर्म टिकट मिलना भी आसान होगा. 8 डब्बों वाली इस ट्रेन में कुल 960 चेयर कार हैं. प्रति डिब्बा 120 सीटें. जानकारी के मुताबिक लखनऊ से दिल्ली के बीच 3 स्टॉपेज होंगे. बरेली, मुरादाबाद और गाजियाबाद. न्यूज़ 18 से बातचीत में लखनऊ जंक्शन के डिविजनल चीफ कमर्शियल इंस्पेक्टर आनंद मोहन चतुर्वेदी ने बताया कि लखनऊ से बरेली तक 435 रूपये, मुरादाबाद तक 525 रूपये, गाजियाबाद तक 660 रूपये किराया चुकाना होगा.

जानें ट्रेन की टाइमिंग
लखनऊ जंक्शन (पहले जिले छोटी लाइन कहते थे) से ये ट्रेन सुबह 4 बजकर 55 मिनट पर चलेगी और दोपहर 12 बजकर 55 मिनट पर दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल पहुंच जायेगी. यानी 8 घंटे में ये दिल्ली पहुंचा देगी. बरेली में इसकी टाइमिंग 08.25 बजे, मुरादाबाद में 10.08 बजे, गाजियाबाद में 12.33 बजे है. इसी तरह 12584 नंबर से ये गाड़ी सेम डे में आनंद विहार टर्मिनल से दोपहर 2 बजकर 25 मिनट पर चल पड़ेगी और रात साढ़े दस बजे लखनऊ पहुंच जाएगी. पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि इस ट्रेन के फिर से चल जाने से यात्रियों को बहुत सहूलियत होगी. दिल्ली जाना अब और आसान हो जाएगा. जल्दी ही ट्रेन में बुकिंग भी होने लगेगी.

Tags: Delhi Railway Station, Indian Railways, Irctc, Lucknow News Today, Train Time Table, UP news

अगली ख़बर