• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP के हर थाने, अस्पताल, तहसील और जेल में बनाएं कोविड हेल्प डेस्क : सीएम योगी

UP के हर थाने, अस्पताल, तहसील और जेल में बनाएं कोविड हेल्प डेस्क : सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कोविड हेल्प डेस्क (COVID Help Desk) पर हमेशा एक से दो कर्मी अनिवार्य रूप से उपलब्ध रहें. डेस्क का रोज सुबह से शाम तक संचालन किया जाए. प्राइवेट अस्पतालों को भी डेस्क की स्थापना के लिए प्रेरित किया जाए.

  • Share this:
    लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने प्रदेश के हर थाना, चिकित्सालय, राजस्व न्यायालय/तहसील, विकास खंड और जेल में कोविड हेल्प डेस्क (COVI Help Desk) की स्थापना करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कोविड हेल्प डेस्क पर कोविड-19 के संक्रमण से बचाव संबंधी सावधानियों के पोस्टर लगाए जाएं. कोविड हेल्प डेस्क पर पल्स ऑक्सीमीटर, इंफ्रारेड थर्मामीटर और सैनेटाइजर उपलब्ध हो. कोविड हेल्प डेस्क पर तैनात कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाए. इन कर्मियों को मास्क और ग्लब्स उपलब्ध कराए जाएं.

    मुख्यमंत्री मंगलवार को लोक भवन में उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कोविड हेल्प डेस्क पर हमेशा एक से दो कर्मी अनिवार्य रूप से उपलब्ध रहें. कोविड हेल्प डेस्क का रोज सुबह से शाम तक संचालन किया जाए. प्राइवेट अस्पतालों को भी कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना के लिए प्रेरित किया जाए. उन्होंने स्थापित की गईं कोविड हेल्प डेस्क की सूची उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए हैं.

    आपदाकाल में इन अधिकारियों के कार्यों का होगा विशेष मूल्यांकन
    मुख्यमंत्री ने जनपदों में भेजे जाने वाले विशेष सचिव स्तर के अधिकारियों को जनपदों में रहकर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को बेहतर करने में संबंधित मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कोविड-19 के आपदाकाल में इन अधिकारियों द्वारा किए जाने वाले कार्यों का विशेष रूप से मूल्यांकन किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें :- UP Weather Update: मध्य, ब्रज क्षेत्र और बुंदेलखंड के इन 27 जिलों में आज शाम तक झमाझम बारिश

    मुख्यमंत्री ने कहा कि टेस्टिंग की संख्या में लगातार वृद्धि की जाए. सर्विलांस व्यवस्था को और बेहतर करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए जनपदों में विशेष सचिव स्तर के अधिकारी भेजे जा रहे हैं. सर्विलांस कार्य को सुदृढ़ करने से मेडिकल टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने में मदद मिलेगी.

    मेडिकल स्क्रीनिंग के लिए बनाएं एक लाख से अधिक टीम
    मुख्यमंत्री ने मेडिकल स्क्रीनिंग के कार्य के लिए अविलंब 1 लाख से अधिक टीम गठित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि टीम द्वारा प्रत्येक व्यक्ति की हर सप्ताह नियमित तौर पर मेडिकल स्क्रीनिंग का कार्य किया जाए. टीम के सदस्यों को मास्क, ग्लव्स एवं सेैनेटाइजर उपलब्ध कराया जाए. स्क्रीनिंग के पश्चात मेडिकल टेस्टिंग के लिए आवश्यकतानुसार सैम्पल लिए जाएं. लक्षणरहित संक्रमित लोगों को उपचार के लिए कोविड चिकित्सालय में भर्ती किया जाए. उन्होंने ट्रेनिंग, सर्विलांस, मेडिकल टेस्टिंग तथा कोविड हेल्प डेस्क के कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं.

    मास्क को लेकर करें सघन कार्रवाई, करें जागरूक
    सीएम ने कहा कि कोविड चिकित्सालयों में बेड की संख्या बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास किए जाएं. रेडियो और टेलीविजन के माध्यम से कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में जागरूकता का निरंतर प्रसार किया जाए. उन्होंने मास्क लगाने के लिए प्रवर्तन कार्रवाई में सघनता लाने के निर्देश देते हुए कहा कि पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से इसके लिए भी लोगों को प्रेरित व जागरूक किया जाए.

    ये भी पढ़ें: वाराणसी में टूटी 200 साल पुरानी रथयात्रा की परम्परा, मंदिर में Lord Jagannath

    अवैध शस्त्रों पर नियंत्रण के लिए चलाएं अभियान
    मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि निःशुल्क राशन वितरण का कार्य सुचारू ढंग से कराया जाए. कोविड-19 से बचाव की समुचित सावधानी बरतते हुए खाद्यान्न वितरित किया जाए. उन्होंने गौ-आश्रय स्थलों को लेकर कहा कि बरसात के मौसम में पशु रोगों के दृष्टिगत गौवंश के स्वास्थ्य के प्रति आवश्यक सावधानियां बरती जाएं. अवैध शस्त्रों पर नियंत्रण के लिए त्वरित और सघन अभियान संचालित करने के निर्देश भी दिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज