Home /News /uttar-pradesh /

लखनऊ लोकसभा सीट पर इन दिग्गज नेताओं की दांव पर लगी प्रतिष्ठा

लखनऊ लोकसभा सीट पर इन दिग्गज नेताओं की दांव पर लगी प्रतिष्ठा

प्रत्याशियों की फोटो

प्रत्याशियों की फोटो

इस बार भी बीजेपी ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को उतारा है. कांग्रेस ने आचार्य प्रमोद कृष्णम को यहां से टिकट दिया है, जबकि समाजवादी पार्टी ने यहां से बीजेपी छोड़कर कांग्रेस का दामन थामने वाले बॉलीवुड अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा को टिकट दिया है.

अधिक पढ़ें ...
    लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवें चरण के लिए सोमवार सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है. इसी क्रम में  देश की हाई-प्रोफाइल लोकसभा सीटों में से एक लखनऊ लोकसभा सीट को भाजपा का गढ़ कहा जाता है. 1991 में जब से यहां अटल बिहारी वाजपेयी जीते, उसके बाद से लगातार बीजेपी ही जीतती आई है. इस सीट पर भी आज वोट डाले जा रहे हैं. यहां से इस बार भी बीजेपी ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को उतारा है. कांग्रेस ने आचार्य प्रमोद कृष्णम को यहां से टिकट दिया है, जबकि समाजवादी पार्टी ने यहां से बीजेपी छोड़कर कांग्रेस का दामन थामने वाले बॉलीवुड अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा को टिकट दिया है.

    राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक लखनऊ सीट पर करीब पांच लाख मुस्लिम मतदाता हैं. उन्हें साधने के लिए राजनाथ सिंह लगातार प्रयास कर रहे हैं. खासतौर पर शिया मुस्लिमों को. दूसरी ओर प्रमोद कृष्णम की भी मुस्लिमों में अच्छी पैठ बताई जाती है. यहां कायस्थ, ब्राह्मण और ठाकुर वोटर भी अच्छी संख्या में हैं. जिनका झुकाव बीजेपी की ओर माना जाता है. उत्तर प्रदेश में लखनऊ एक ऐसा शहर है, जहां मुस्लिम बनाम मुस्लिम में ही लड़ाई होती है. यहां मुस्लिमों के दो तबके शिया और सुन्नी अक्सर आमने-सामने रहते हैं.

    राजनीतिक लिहाज से शिया वोटर बीजेपी का परंपरागत वोटर माना जाता रहा है, जबकि सुन्नी बीजेपी के खिलाफ वोट करते रहे हैं. पूनम सिन्हा के पक्ष में यहां पर सपा-बसपा का जातीय गणित है. इस सीट से सात बार बीजेपी के प्रत्याशी ने चुनाव जीता हैं. वहीं पांच बार अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रतिनिधित्व किया था. लालजी टंडन भी इससे सांसद रह चुके हैं.

    2014 लोकसभा चुनाव की बात करें तो राजनाथ सिंह ने कांग्रेस की रीता बहुगुणा जोशी को 2 लाख, 72 हजार 749 वोटों से मात देकर जीत हासिल की थी. सपा तीसरे और बसपा चौथे नंबर पर थी. इस बार सपा-बसपा साथ चुनाव लड़ रहे हैं. लेकिन पिछली बार के मतों को देखें तो इस बार भी बीजेपी का पलड़ा भारी ही नजर आ रहा है. लोकसभा चुनावों में लखनऊ से गठबंधन की प्रत्याशी और शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा पांचवें चरण में सबसे अमीर प्रत्याशियों है. उनके पास 193.54 करोड़ की कुल संपत्ति है.

    ये भी पढ़ें:

     लोकसभा चुनाव 2019: पांचवें चरण में UP में इन दिग्गजों की किस्मत का फैसला आज

    फिर दिखी मायावती की PM बनने की ख्वाहिश, कहा- जरूरत पड़ी तो लडूंगीं चुनाव

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

     

    आपके शहर से (लखनऊ)

    Tags: BJP, Lok Sabha Election 2019, Lucknow S24p35, Rajnath Singh, RSS, Shatrughan Sinha, Uttar pradesh news, Uttar Pradesh Politics, VHP, Yogi adityanath

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर