अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस: राज्यपाल, CM योगी समेत हजारों ने किया योगासन

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को राजधानी में राजभवन सहित 11 चिह्नित पार्कों में योग शिविर का आयोजन किया गया.

News18 Uttar Pradesh
Updated: June 21, 2019, 7:47 AM IST
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस: राज्यपाल, CM योगी समेत हजारों ने किया योगासन
लखनऊ के राजभवन में मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस
News18 Uttar Pradesh
Updated: June 21, 2019, 7:47 AM IST
पांचवें अन्तर्राष्ट्रीय दिवस के मौके पर शुक्रवार को लखनऊ के राजभवन में राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा और अन्य मंत्रियों व वरिष्ठ अधिकारियों समेत हजारों लोगों ने योगाभ्यास किया. कार्यक्रम में प्रदेश के डीजीपी ओम प्रकाश सिंह और लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया भी मौजूद रहे.

इस मौके पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, "वास्तव में हमारी ऋषि परंपरा ही हमें आगे बढ़ा सकती है और योग हमारी ऋषि परंपरा का एक अभिन्न अंग है. मनुष्य जीवन योग के लिए बना है, न कि रोग के लिए. देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ऋषि परम्परा के प्रसाद को आम जन तक पहुंचाने और भारतीय संस्कृति एवं आस्था को वैश्विक मंचों पर एक नयी पहचान दिलाने का कार्य किया है, मैं इसके लिए प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करता हूं."

11 जगहों पर हुआ योगाभ्यास

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को राजधानी में राजभवन सहित 11 चिह्नित पार्कों में योग शिविर का आयोजन किया गया. जिसके लिए सभी चिह्नित योगा स्थलों पर सुरक्षा के साथ साफ सफाई, पेयजल के साथ प्रशिक्षित योग ट्रेनरों की व्यवस्था सुनिश्चित कराने व्यवस्था प्रशासन ने की.

योग दिवस का मुख्य आयोजन राजभवन परिसर के साथ ही परिवर्तन चौक के समीप बेगम हजरत महल पार्क, डालीगंज पुल के समीप बुद्धा पार्क, बड़ा इमामबाड़ा के समीप नीबू पार्क, कैसरबाग बारादरी के समीप राजाराम पाल पार्क, सेक्टर दस इंदिरा नगर स्थित डा. बंधु पार्क, रेजीडेंसी के समीप कारगिल शहीद पार्क, अमीनाबाद के झंडेवाला पार्क, गोमती नगर के राम मनोहर लोहिया पार्क, जनेश्वर मिश्र पार्क और ग्रीन पार्क विपुल खंड में किया गया.

45 सौ लोगों ने किया योगाभ्यास

करीब 45 सौ लोगों ने योग दिवस में हिस्सेदारी के लिए पंजीकरण कराया. इसके साथ ही सभी आठ ब्लाक मुख्यालय व तहसील मुख्यालयों पर भी योगा दिवस का आयोजन हो रहा है। जिसके लिए आयोजन स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था सहित पेयजल साफ सफाई सहित अन्य जरूरी इंतजाम मुहैया कराने को मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस फोर्स की तैनाती निगरानी के लिए की गई है.
Loading...

ये भी पढ़ें:

खुशखबरी: अब बुलेट ट्रेन से 2 घंटे 40 मिनट में वाराणसी से दिल्ली वाया लखनऊ

सावधान! भीम, पेटीएम व गूगल पे भी नहीं रहा सुरक्षित, इस तरह सेंधमारी कर रहे ठग

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 21, 2019, 7:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...