साउथ पोल फतह करने वाली यूपी की पहली IPS अफसर बनीं अपर्णा कुमार
Lucknow News in Hindi

साउथ पोल फतह करने वाली यूपी की पहली IPS अफसर बनीं अपर्णा कुमार
आईपीएस अपर्णा कुमार

बता दें कि अपर्णा पहले भी माउंट किलिमंजारो (तंज़ानिया) से कारस्टेन्सज़ पिरामिड (इंडोनेशिया), माउंट अकोंकागुआ, माउंट इलब्रुस(रूस), विन्सन मैसिफ (अंटार्कटिका), माउंट एवरेस्ट नार्थ फेस और माउंट मनास्लू पर ट्रैकिंग कर चुकी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2019, 9:57 AM IST
  • Share this:
उत्तर प्रदेश कैडर की आईपीएस अपर्णा कुमार साउथ पोल फतह करने वाली यूपी की पहली आईपीएस अधिकारी बन गई हैं. अपर्णा के जज्बे ने ही उन्हें साउथ पोल तक पहुंचाया. अपर्णा कुमार 2002 बैच कि उत्तर प्रदेश कैडर की आईपीएस अफसर हैं. अपर्णा अभी डीआईजी आईटीब पी के तौर पर देहरादून में कार्यरत हैं. अपर्णा ने बताया कि बस दिल में एक जज्बा होना चाहिए और सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. इसके साथ मंजिल करीब आने लगती है.

उन्होंने अपनी साउथ पोल की यात्रा 30 दिसंबर को दिल्ली से शुरू की थी. 3 जनवरी को वह अपनी 9 सदस्य टीम के साथ साउथ पोल फतेह करने के लिए निकल पड़ीं जिसमें जापान, आईलैंड और यूके के लोग भी शामिल थे. 3 जनवरी को अपर्णा अंटार्टिका पहुंचीं और उसके बाद लगभग 20 से 25 किलोमीटर चलकर 111 माइल की दूरी साउथ पोल तक तय करनी थी जो अपर्णा ने 13 जनवरी को आईलैंड पहुंचकर पूरी की.

साउथ पोल पर पहुंची अपर्णा




बता दें कि अपर्णा पहले भी माउंट किलिमंजारो (तंज़ानिया) से कारस्टेन्सज़ पिरामिड (इंडोनेशिया), माउंट अकोंकागुआ, माउंट इलब्रुस(रूस), विन्सन मैसिफ (अंटार्कटिका), माउंट एवरेस्ट नार्थ फेस और माउंट मनास्लू पर ट्रैकिंग कर चुकी हैं. हाल में उन्होंने साउथ पोल पर भी फतेह किया. उनका अगला लक्ष्य नॉर्थ पोल है. अपर्णा का सफर कठिनाइयों से भरा था. कई बार कठिनाइयां सामने आईं, बर्फीली हवाओं ने परेशान करने की कोशिश की, लेकिन मन में एक लक्ष्य था साउथ पॉल को फतह करना.
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

ये भी पढ़ें:

तमंचे के बल पर बंधक बनाकर युवती के साथ रेप, अश्लील फोटो वायरल

महिला आरक्षण के लिए प्रदेश के मूल नागरिक होने की अनिवार्यता असंवैधानिक: हाईकोर्ट

संभल: इंस्पेक्टर की पत्नी समेत तीन लोगों की गला रेत कर हत्या

सुर्खियां: गुजरात और झारखंड के बाद योगी सरकार देगी गरीब सवर्णों को 10% आरक्षण, संभल में ट्रिपल मर्डर

सपा-बसपा गठबंधन के बाद यूपी में ये है BJP की चुनौतियां!

 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज