Home /News /uttar-pradesh /

बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार के इच्छुक IPS को भर्ती घोटाले में मिला नोटिस

बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार के इच्छुक IPS को भर्ती घोटाले में मिला नोटिस

आईपीएस सूर्य कुमार शुक्ला

आईपीएस सूर्य कुमार शुक्ला

संयुक्त सचिव सत्येन्द्र कुमार सचिव ने एक पत्र के माध्यम से इलाहाबाद में होमगार्ड्स जवानों के चयन प्रक्रिया पर सवाल उठाए थे.

    सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार करने की इच्छा जताने वाले उत्तर प्रदेश होमगार्ड्स के महानिदेशक सूर्य कुमार शुक्ला को होमगार्ड्स जवानों की भर्ती में हुई धांधली मामले में नोटिस जारी किया गया है.

    दरअसल, सूर्य कुमार शुक्ला 31 अगस्त 2018 को रिटायर हो रहे हैं. उन्हें इसी साल मई में इलाहाबाद में होमगार्ड्स भर्ती घोटाले के मामले में 21 अगस्त को नोटिस जारी किया गया था. लेकिन आईपीएस सूर्य कुमार शुक्ला ने कोई जवाब नहीं दिया, जिसके बाद एक बार फिर उन्हें नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है.

    संयुक्त सचिव सत्येन्द्र कुमार सचिव ने एक पत्र के माध्यम से इलाहाबाद में होमगार्ड्स जवानों के चयन प्रक्रिया पर सवाल उठाए थे. जांच में यह पता चला था कि 12 जनवरी 2016 के शासनादेश के मुताबिक किसी भी मंडलीय या क्षेत्रीय कमान्डेंट के खिलाफ अगर कोई भी जांच चल रही है या फिर उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की प्रक्रिया चल रही है तो वह चयन समिति का हिस्सा नहीं हो सकता. महानिदेशक होमगार्ड्स के पास यह अधिकार है कि वह दागी अफसरों की जगह किसी अन्य अधिकारी को नियुक्त कर सकते हैं. लेकिन भर्ती प्रक्रिया के समय कुछ पसंदीदा अधिकारियों की नियुक्ति चयन समिति में की गई थी.

    इसके अलावा चयन प्रक्रिया पर अग्रिम आदेश के बावजूद कुछ होमगार्ड के जवानों को ट्रेनिंग के लिए भेजा गया. यह भी कहा गया है कि होमगार्ड्स मुख्यालय ने सरकार के आदेश की अनदेखी करते हुए काम किया. सूर्य कुमार शुक्ला को पहली नोटिस 21 अगस्त को भेजी गई थी, जिसमें उनसे तुरंत जवाब देने को कहा गया था. लेकिन अभी तक उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया है, जिसके बाद सरकार की तरफ से उन्हें फिर नोटिस जारी किया गया है.

    बता दें कि पिछले दिनों ही आईपीएस सूर्य कुमार शुक्ला ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर बीजेपी के लिए प्रचार करने और रिटायरमेंट के बाद आयोगों में खाली पदों पर नियुक्ति करने का आग्रह किया था.

    ये भी पढ़ें:

    'रिटायर होने जा रहा, कहीं का अध्यक्ष बना दीजिएगा': योगी के नाम DG होमगार्ड्स का लेटर लीक

    पद के लिए सूर्य कुमार का CM को चिट्ठी लिखना बचकानी हरकत: पूर्व DGP

    Tags: Lucknow news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर