UP के जेलों में बंद 79 कश्मीरी जमानत पर रिहा, आर्टिकल 370 हटने पर हुए थे गिरफ्तार
Lucknow News in Hindi

UP के जेलों में बंद 79 कश्मीरी जमानत पर रिहा, आर्टिकल 370 हटने पर हुए थे गिरफ्तार
79 कश्मीरी बंदी हुए रिहा

सितंबर 2019 से ही यूपी की अलग-अलग जिलों में जम्मू-कश्मीर से गिरफ्तार आरोपियों को रखा गया था. अब जैसे-जैसे इनको जमानत मिल रही है, उन्हें यूपी की जेलों से छोड़ा जा रहा है.

  • Share this:
लखनऊ. जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद गिरफ्तार हुए कई कश्मीरियों में से 239 बंदी उत्तर प्रदेश की अलग-अलग जेलों में बंद हैं. इस बीच, कश्मीर की कोर्ट से जमानत मिलने पर ऐसे 79 बंदियों को यूपी की जेलों से रिहा कर दिया गया. यूपी की जेलों में अब भी 160 कश्मीरी बंद हैं.

यूपी के डीजी (जेल) के पीआरओ संतोष वर्मा ने बताया कि सितंबर 2019 से ही यूपी की अलग-अलग जिलों में जम्मू कश्मीर से गिरफ्तार आरोपियों को रखा गया था. अब जैसे-जैसे उन आरोपियों की कश्मीर की कोर्ट से जमानत मिल रही है, उन्हें यूपी की जेलों से छोड़ा जा रहा है. संतोष वर्मा ने बताया कि जमानत के दस्तावेज जैसे ही यूपी कारागार विभाग को मिलते हैं उसे कश्मीर की कोर्ट से रेडियोग्राम भेजकर पुष्टि की जाती है. कश्मीर की कोर्ट से जैसे ही रेडियोग्राम द्वारा आरोपियों की जमानत मिलने की पुष्टि होती है, तो उनको जमानत पर छोड़े जाने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है.

पास के माध्यम से छोड़े जा रहे बंदी
ऐसे मामलों में जम्मू कश्मीर पुलिस और कारागार विभाग से बंदियों के परिजनों को एक पास दिया जाता है, जो यूपी की जेलों में दिखाने पर बंदी उनको सौंप दिए जाते हैं. यह प्रक्रिया बीते कई दिनों से चल रही है. संतोष के मुताबिक यूपी की अलग-अलग जेलों में 239 बंदी थे, जो कश्मीर से गिरफ्तार किए गए थे. इनमें ज्यादातर बंदी पीएसए (जनसुरक्षा कानून) मामले के आरोपी हैं, जिनको सुरक्षा के मद्देनजर यूपी की जेलों में रखा गया था.
ये भी पढ़ें:



लखनऊ. PCS अफसर के बेटे ने गर्लफ्रेंड को गिफ्ट करने के लिए लूटी थी कार, अरेस्ट

COVID-19 से जंग: कर्मचारियों के भत्तों पर रोक से कितनी भरेगी सरकार की झोली
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज