लाइव टीवी

HOLI से पहले हो सकता है जेपी नड्डा की नई टीम का ऐलान, UP के इन नेताओं को मिल सकती है जगह
Lucknow News in Hindi

Kumari Ranjana | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 20, 2020, 6:27 PM IST
HOLI से पहले हो सकता है जेपी नड्डा की नई टीम का ऐलान, UP के इन नेताओं को मिल सकती है जगह
जेपी नड्डा की नई टीम में यूपी मिशन 2022 पर रहेगा फोकस.

होली से पहले बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (Jagat Prakash Nadda) की नई राष्ट्रीय टीम का ऐलान हो सकता है, जिसमें उत्‍तर प्रदेश भाजपा (BJP) के कई नेता नजर आ सकते हैं. यह टीम मिशन 2022 को ध्यान में रखते हुए तैयार की जाएगी.

  • Share this:
लखनऊ. भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) की जल्‍द ही नई केंद्रीय टीम सामने आएगी, जिसमें उत्‍तर प्रदेश भाजपा के कई नेता नजर आ सकते हैं. जबकि इसके लिए नेताओं की दिल्ली दौड़ भी शुरू हो गई है. टीम मिशन 2022 को ध्यान में रखते हुए ही तैयार की जाएगी. हालांकि ये माना जा रहा है कि होली से पहले बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (Jagat Prakash Nadda) की नई राष्ट्रीय टीम सभी के सामने होगी.

अमित शाह की टीम में दिखी थी यूपी की धमक
बीजेपी की पिछली केद्रीय टीम में यूपी के कई दिग्गजों को जगह दी गई थी. जुलाई 2014 में अमित शाह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने थे, जिसमें उत्तर प्रदेश से डॉ. दिनेश शर्मा, मुख्तार अब्बास नकवी, सत्यपाल मलिक, डॉ.महेंद्र सिंह, डॉ.अनिल जैन, अरुण सिंह, सिद्धार्थनाथ सिंह, श्रीकांत शर्मा, डॉ.सुधांशु त्रिवेदी और डॉ.विजय सोनकर शास्त्री को जगह मिली थी. बीजेपी एससी मोर्चा के अध्यक्ष विनोद सोनकर, ओबीसी मोर्चा अध्यक्ष दारा सिंह चौहान और किसान मोर्चा के अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह मस्त भी उत्तर प्रदेश से ही ताल्‍लुक रखते हैं.

यही नहीं, 2016 में अमित शाह को दोबारा राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया, तो टीम मिशन 2017 को ध्यान में रखकर तैयार की गई थी. मिशन 2017 पूरा होने के बाद योगी सरकार में डॉ.दिनेश शर्मा डिप्टी सीएम बन गए, तो डॉ. महेंद्र सिंह, डॉ.सिद्धार्थनाथ सिंह, श्रीकांत शर्मा को भी मंत्री की जिम्‍मेदारी मिली है.



मिशन 2022 पर रहेगी नजर
अब एक बार फिर मिशन 2022 सामने हैं और भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा हैं. राष्ट्रीय नेतृत्व ने नई टीम के लिए उत्तर प्रदेश बीजेपी से प्रदेश के नेताओं की सूची मांगी थी, जिसे प्रदेश नेतृत्व ने केंद्रीय नेतृत्व को भेज दिया है. बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद अब जेपी नड्डा के सामने अपनी नई टीम बनाना चुनौती है. जेपी नड्डा इनमें से अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले नेताओं को चुनकर अपनी टीम में शामिल करेंगे.

भाजपा सूत्रों की मानें तो होली से पहले जेपी नड्डा अपनी राष्ट्रीय टीम की घोषणा कर सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि फोकस खाली जगहों को भरने पर रहेगा ना कि बड़े बदलाव पर. ये भी माना जा रहा है कि आधे पुराने और आधे नए चेहरों को रखकर काम चलाया जाए. पुराने चेहरों की जिम्मेदारियां बदल सकती हैं. संगठन में नेशनल सेक्रेटरी के पद पर काम कर रहे कुछ नेताओं का कद बढ़ाकर उन्हें महासचिव भी बनाया जा सकता है. साथ ही ये भी माना जा रहा है कि जेपी नड्डा की टीम में यूपी से जो नेता चुने जाएंगे उनमें जातीय समीकरण का ख्याल रखा जाएगा.

 

इन जातियों पर होगा फोकस
दलित, ब्राह्मण, पिछड़ा, क्षत्रिय और वैश्य का कॉम्बिनेशन पूरे तौर पर दिखेगा और जिन नेताओं के नाम सामने आ रहे हैं उनमें विद्यासागर सोनकर, विजयबहादुर पाठक, दयाशंकर सिंह, पंकज सिंह, संजीव बालियान की खूब चर्चा है.

भाजपा सूत्रों का कहना है कि संगठन फेरबदल में उत्तर प्रदेश का खास ख्याल रखा जाएगा. उत्तर प्रदेश में 2022 में विधानसभा चुनाव हैं. सूत्रों का कहना है कि उत्तर प्रदेश के कोटे से कुल तीन नेता नेशनल सेक्रेटरी बन सकते हैं. वैसे बीजेपी के नेता इन मुद्दों पर कुछ नहीं बोल रहे हैं. हालांकि बीजेपी प्रवक्ता हीरो वाजपेयी ने कहा कि नई टीम बनाना बड़े नेताओं का काम है, वे लोग नई टीम का इंतजार कर रहे हैं.

 

ये भी पढ़ें-

बरेली कोर्ट में बंधक बनाकर लॉ छात्रा से रेप, आरोपी की चप्‍पलों से हुई पिटाई

 

UP के हर मोहल्ले में होनी चाहिए कीर्तन कमेटी, तनाव से मिलेगी मुक्ति: CM योगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 6:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर