• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Kalyan singh died: नहीं रहे कल्याण सिंह, लंबी बीमारी के बाद लखनऊ में ली अंतिम सांस

Kalyan singh died: नहीं रहे कल्याण सिंह, लंबी बीमारी के बाद लखनऊ में ली अंतिम सांस

89 साल की उम्र में बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम कल्याण सिंह का निधन.

89 साल की उम्र में बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम कल्याण सिंह का निधन.

Kalyan Singh Death: अपने लंबे राजनीतिक सफर के दौरान कल्याण सिंह (Kalyan Singh) यूपी के मुख्यमंत्री रहने के अलावा राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल भी रह चुके हैं.

  • Share this:

लखनऊ. बीजेपी के दिग्गज नेताओं में से एक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Former CM Kalyan Singh) का शनिवार शाम को निधन हो गया.  कल्याण सिंह की तबीयत   पिछले दो माह से बीमार चल रहे थे. वे लखनऊ के SGPGI अस्पताल में भर्ती थे. 89 वर्ष के कल्याण सिंह की बिगड़ती हालत को देखते हुए उन्हें कुछ समय से लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा हुआ था. ‌कल्याण सिंह की शनिवार को बिगड़ती तबियत को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर दौरा निरस्त किया और वे सीधे अस्पताल पहुंचे. बता दें कि कल्याण सिंह यूपी के सीएम रहने के अलावा राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल रह चुके हैं. निधन की सूचना मिलने पर बीजेपी के मंत्री, सांसद और कई कार्यकर्ताओं में शोक की लहर दौड़ पड़ी है. कल्याण सिंह के निधन पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है.

जानकारी के अनुसार कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर को रविवार को अलीगढ़ ले जाया जाएगा. वहां पर उनकी कर्मभूमि अतरौली में जनता के दर्शन हेतु रखा जाएगा. इसके वहीं उनका अंतिम संस्कार नरौरा गंगा घाट पर किया जाएगा. हालांकि अंतिम संस्कार कब होगा इसके संबंध में फिलहाल कोई सूचना नहीं है.

ये भी पढ़ेंः अब यादें शेष : बीजेपी के कमंडल और मंडल का संगम थे कल्याण सिंह

लखनऊ पीजीआई ने शनिवार देर शाम एक बयान जारी करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल माननीय कल्याण सिंह जी का एक लंबी बीमारी के बाद आज निधन हो गया. उन्हें 4 जुलाई को संजय गांधी पी जी आई के Critical Care medicine के आईसीयू में गंभीर अवस्था में भर्ती किया था. लंबी बीमारी और शरीर के कई अंगों के धीरे-धीरे फेल होने के कारण आज उन्होंने अंतिम सांस ली.

21 जून से चल रहा है कल्याण सिंह का इलाज
कल्याण सिंह को 21 जून को लखनऊ के लोहिया संस्थान में भर्ती किया गया था. 4 जुलाई को जब सबसे पहले उनकी तबीयत ज्यादा खराब हुई थी तो यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनसे मिलने पहुंचे थे. थोड़ी देर बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या सहित प्रदेश सरकार के कई मंत्री भी अस्पताल कल्याण सिंह का हालचाल लेने गए थे. तबीयत में सुधार न होने के बाद उसी दिन उन्हें PGI शिफ्ट किया गया था. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, बीएल संतोष समेत बीजेपी संगठन के तमाम बड़े नेता कल्याण सिंह का हालचाल जानने PGI पहुंचे थे.

आपको बता दें कि यूपी की राजनीति में कल्याण सिंह एक ऐसी तारीख है जिसको कभी मिटाया नहीं जा सकता है. कल्याण सिंह ने एक साल में बीजेपी को उस मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया कि पार्टी ने 1991 में अपने दम पर यूपी में सरकार बना ली. कल्याण सिंह यूपी में बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री बने. ये हमेशा बड़े कारणों के कारण याद किए जाते रहेंगे.

ये भी पढ़ेंः Kalyan Singh in Memories: कल्याण सिंह को हुई थी एक दिन की जेल, राम मंदिर का देखा था सपना

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज