Home /News /uttar-pradesh /

लखनऊ में प्रॉपर्टी का क्या है रेट? जानें निवेश और रिहायश के लिए क्या हैं ऑप्शन

लखनऊ में प्रॉपर्टी का क्या है रेट? जानें निवेश और रिहायश के लिए क्या हैं ऑप्शन

लखनऊ में प्रॉपर्टी के रेट

लखनऊ में प्रॉपर्टी के रेट

Property Rates in Lucknow: शहर के स्थापित इलाकों में अब न तो जमीन बची है और न ही घर. इसीलिए शहर के चारों तरफ घर और जमीन की मार्केट गर्म है.

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में कम से कम एक घर तो होना ही चाहिए. घर नहीं भी ले सकें तो कम से कम जमीन का टुकड़ा ही लेकर छोड़ दिया जाए. आम तौर पर घरों में ऐसी बातें रोज ही सुनने को मिल जाया करती हैं. राजधानी में निवेश या फिर रिहायश किसकी इच्छा नहीं होती है. शहर में जो लोग किराये पर रह रहे हैं, उनको अपने घर की तलाश है और जो नौकरी के कारण बाहर रह रहे हैं, उन्हें जमीन की तलाश है.

ऐसे में यह जानना जरूरी है कि लखनऊ में घर और जमीन के क्या रेट चल रहे हैं. शहर के स्थापित इलाकों में अब न तो जमीन बची है और न ही घर. इसीलिए शहर के चारों तरफ घर और जमीन की मार्केट गर्म है. पहले नोटबन्दी और बाद में कोरोना के कारण आयी सुस्ती अब धीरे-धीरे टूट रही है. लखनऊ की बात करें तो इसके चारों तरफ जमीन और घर की मांग बढ़ती जा रही है. खासकर आउटर रिंग रोड किसान पथ के बनने के बाद. कानपुर रोड से शुरू करें तो वहां से हरदोई रोड, सीतापुर रोड, देवा रोड, फैज़ाबाद रोड, सुल्तानपुर रोड और मोहनलालगंज रोड पर जमीनों के साथ-साथ बने बनाये घर का भी बाजार गर्म है. इनमें से कुछ तो सरकारी जबकि बाकी काम प्राइवेट डेवलपर कर रहे हैं.

LDA की इस योजना में मिल सकता है घर
वैसे तो लखनऊ विकास प्राधिकरण और आवास विकास अब प्लॉट के कम ही अवसर दे रहे हैं. फिर भी कुछ ही दिन पहले लखनऊ विकास प्राधिकरण ने हरदोई रोड पर बसंतकुंज स्‍कीम के नाम से प्लॉट की बिक्री शुरू की है. हालांकि, इसमें पंजीकरण की तिथि निकल चुकी है. एलडीए ने यहां 26 हजार 880 रुपये प्रति वर्ग मीटर से हिसाब से जमीन का रेट तय किया है. इसमें कोई दो राय नहीं कि एलडीए की प्लाटिंग थोड़ी महंगी होती है, क्योंकि वहां सुविधाएं भी ज्यादा दी जाती हैं. आवास विकास की बात करें तो अब प्लाटिंग का ऑप्शन तो लगभग न के बराबर हो गया है, लेकिन बड़े पैमाने पर फ्लैट खाली पड़े हैं.

रेडी टू मूव फ्लैट भी उपलब्‍ध
लखनऊ में पीजीआई के पास वृन्दावन य़ोजना में रेडी टू मूव फ्लैट आपका इंतजार कर रहे हैं. इनमें 1 BHK से लेकर 3 BHK तक के फ्लैट शामिल हैं. आवास विकास ने तो पहले के मुकाबले इनके रेट भी कम कर दिये हैं, क्योंकि फ्लैट बिक ही नहीं रहे थे. दूसरी तरफ एलडीए के 3 हजार से ज्यादा रेडी टू मूव फ्लैट खाली चल रहे हैं. इनके खरीदार ही नहीं मिल रहे हैं. ये फ्लैट शहर के हर हिस्से में बने हुए हैं. रश्मि लोक, आर्द्रा, दीपशिखा, रतनलोक, अनुभूति, फाल्गुनी, मृगशिरा, सृजन और सोपान में बहुतुरे फ्लैट खाली हैं. इन अपार्टमेंट्स में 13 लाख से लेकर 1 करोड़ 84 लाख तक के फ्लैट बने हुए हैं. ये शहर के अलीगंज, सीतापुर रोड, कानपुर रोड और गोमतीनगर में बने हुए हैं.

शहर में चौतरफा प्लॉटिंग
इसके अलावा शहर के चौतरफा प्‍लॉटिंग चल रही है. इसके साथ डेवलपर फ्लैट भी बना के बेच रहे हैं. मोहनलालगंज रोड की बात करें तो पीजीआई से कुछ दूरी पर मेन रोड से थोड़ा अंदर 1200 रुपये प्रति वर्ग फीट से लेकर 2500 रुपये प्रति वर्ग फीट के हिसाब से जमीन मिल जाएगी. सुल्तानपुर रोड पर भी यही भाव चल रहा है. भाव में थोड़ा ऊपर-नीचे भूखंड के साथ मिलने वाली सुविधाओं पर निर्भर कर रहा है. जिन जमीनों का रेट थोड़ा ज्‍यादा है, वहां सड़क ज्यादा चौड़ी मिल रही है. साथ ही बिजली और सीवर की सुविधा के भी वायदे किये जा रहे हैं. शहर से सटे लौलाई इलाके में भी जमकर प्रापर्टी का काम चल रहा है. यहां भी रेट वहीं हैं. ये जरूर है कि किसान पथ से लगे इलाकों में रेट अभी थोड़ा सस्ता है. बीबीडी से थोड़ा आगे चलकर गुजरने वाले किसान पथ के नजदीक 700 रुपये प्रति वर्ग फीट के हिसाब से भी जमीन मिल सकती है.

आपके शहर से (लखनऊ)

Tags: Lucknow news, Property market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर