Home /News /uttar-pradesh /

Taste of Lucknow: जानिए कितना गुड़कारी है काली गाजर का हलवा.

Taste of Lucknow: जानिए कितना गुड़कारी है काली गाजर का हलवा.

काली

काली गाजर का हलवा 

आमतौर पर लोग लाल या ऑरेंज गाजर के बारे में ही जानते हैं लेकिन काली गाजर के बारे में कम जानकारी होती है.आज हम आपको बतायेंगे सर्दियों में

    आमतौर पर लोग लाल या ऑरेंज गाजर के बारे में ही जानते हैं लेकिन काली गाजर के बारे में कम जानकारी होती है.आज हम आपको बतायेंगे सर्दियों में मिलने वाला काली गाजर का हलवा जो नवाबों के शहर लखनऊ के चौक इलाक़े में काफ़ी मशहूर है. काली गाजर की उत्पत्ति भारत, अफगानिस्तान और तुर्की में होती है.लेकिन इसके बाद भी काली गाजर का हलवा सब जगह नहीं मिलता है. ऑरेंज गाजर में बीटा कैरोटीन के कारण उसका रंग सुर्ख होता है लेकिन काली गाजर में एंथोसाइनिन (anthocyanin) रसायन पाया जाता है जिसके कारण इसका रंग काला होता है. लाल गाजर की तुलना में काली गाजर ज़्यादा पौष्टिक और फ़ायदेमंद होती हैं. काली गाजर का स्वाद भी ऑरेंज गाजर से बेहतर होता है. इसके अलावा इसकी मिठास भी अच्छी होती है. काली गाजर में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन-ए, विटामिन-सी, मैंगनीज, विटामिन-बी आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो अच्छी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. आइए जानते हैं की काली गाजर से क्या-क्या फायदे होते हैं.

    इम्यूनिटी बूस्टर
    काली गाजर का सेवन शरीर में इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. काली गाजर में बैक्टीरिया और वायरस दोनों को खत्म करने की क्षमता होती है. यह कोल्ड एंड फ्लू से भी बचाती है. इसमें विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जााता है जो खून में श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या में इजाफा करता है. इसके कारण शरीर में बाहरी संक्रमण या बीमारी से रक्षा होती है.

    कैंसर से बचाव
    काली गाजर में कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने की क्षमता होती है. इसमें एंथोसाइनिन (anthocyanin) रसायन पाया जाता है जो एंटी इंफ्लामेटरी गुण से भरपूर है. इसके अलावा इसमें मौजूद कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से शरीर को बचाते हैं. यह शरीर में कैंसर कारक कणों को प्रवेश से रोकता है.

    Tags: Lucknow city, Lucknow news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर