लाइव टीवी

जानिए यूपी में कहां-कहां बन गए हैं 'शाहीनबाग', CAA के खिलाफ दिन-रात चल रहा प्रदर्शन

MANISH KUMAR | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 13, 2020, 4:25 PM IST
जानिए यूपी में कहां-कहां बन गए हैं 'शाहीनबाग', CAA के खिलाफ दिन-रात चल रहा प्रदर्शन
देवबंद में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन

वैसे कई शहरों में ऐसे ही प्रदर्शन शुरू हुए थे लेकिन, पुलिसिया कार्रवाई के बाद वहां प्रदर्शन खत्म हो गया. ऐसे शहर वाराणसी, आजमगढ़, इटावा, रायबरेली और मऊ शामिल हैं. आजमगढ़ में पुलिस का एक्शन तो राजनीतिक मुद्दा ही बन गया.

  • Share this:
लखनऊ. दिल्ली के शाहीनबाग (Shaheenbagh) में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन तो चल ही रहा है लेकिन यूपी के भी लगभग आधा दर्जन शहरों में इसी तरह के प्रदर्शन चल रहे हैं. कई शहरों में तो एक से ज्यादा जगहों पर लोग इसके खिलाफ लगातार कई दिनों से धरना प्रदर्शन करते चले आ रहे हैं. आइए जानते हैं किस शहर में कितने दिनों प्रदर्शन चल रहा है और इसका स्वरूप कैसा है-

1. प्रयागराज - सीएए के खिलाफ 12 जनवरी से प्रदर्शन चल रहा है. शहर के रोशनबाग के मंसूर अली पार्क में सैकड़ों की संख्या में महिलायें और पुरुष चौबीसों घण्टे प्रदर्शन कर रहे हैं.

CAA prayagraj
इलाहाबाद में चल रहा प्रदर्शन


2. अलीगढ़ - 13 दिसम्बर से चल रहा है प्रदर्शन, शहर के दो इलाकों में प्रदर्शनकारी आन्दोलन कर रहे हैं. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और दिल्ली गेट इलाके के शाहजमाल ईदगाह में भी प्रदर्शन चल रहा है.

aligarh protest1
अलीगढ़ में चल रहा सीएए प्रदर्शन


3. मुरादाबाद - 15 दिन से जारी है धरना, ईदगाह मैदान में चल रहा है प्रदर्शन

CAA MORADABAD
मुरादाबाद में सीएए के खिलाफ चल रहा प्रदर्शन
4. लखनऊ - लखनऊ के चौक इलाके के घण्टाघर पर 17 जनवरी से शुरु हुआ प्रदर्शन अभी भी जारी है. इसके अलावा उजरियांव इलाके में एक दूसरा प्रदर्शन चल रहा है. इसमें सैकड़ों की संख्या में लोग हिस्सा ले रहे हैं. दोनों जगहों पर सैकड़ों की संख्या में लोग चौबीसों घण्टे प्रदर्शन कर रहे हैं.

lucknow protest
लखनऊ में भी लगातार सीएए के खिलाफ प्रदर्शन चल रहा है.


5. कानपुर - 1 महीने से चल रहा है, शहर के चमनगंज में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन जारी है.

Kanpur CAA1
कानपुर में तो विरोध प्रदर्शन के दौरान महिलाएं सड़कों पर ही उतर आईं. 50 घंटे बाद ये वापस पार्क में चली गईं.


6. देवबन्द - 10-12 दिन से चल रहा है. देवबन्द ईदगाह में चल रहा है प्रदर्शन

CAA Deoband
देवबंद में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन


इसके अलावा कई और शहरों में ऐसे ही प्रदर्शन शुरू हुए थे लेकिन, पुलिसिया कार्रवाई के बाद वहां प्रदर्शन खत्म हो गया. ऐसे शहर वाराणसी, आजमगढ़, इटावा, रायबरेली और मऊ शामिल हैं. आजमगढ़ में पुलिस का एक्शन तो राजनीतिक मुद्दा ही बन गया. यहां के बिलरियागंज में चल रहे प्रदर्शन को पुलिस ने खत्म करा दिया. इसके बाद आज बुधवार को प्रियंका गांधी ने बिलरियागंज का दौरा किया.
जिन शहरों में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन चल रहे हैं उनमें एक बात सभी में सामान्य है कि ये प्रदर्शन दिनों-रात चल रहे हैं और इसमें महिलाओं की बड़ी भागीदारी देखने को मिल रही है. पूर्वांचल के जिलों में इस तरह के प्रदर्शन होते दिखाई नहीं दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

योगी सरकार द्वारा मस्जिद के लिए दी गई जमीन विवादों में, चल रहे हैं मुकदमे

CAA विरोध के बीच प्रेम का संदेश देगा घंटाघर, कुछ ऐसे मनेगा Valentine's Day

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 4:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर