UP में आज से लग रहे 35 घंटे के कोरोना कर्फ्यू में किसे मिलेगी अनुमति? 6 प्वाइंट में समझें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को लगने जा रहे लॉकडाउन को लेकर कुछ छूट दी हैं   (File photo- CM Yogi)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को लगने जा रहे लॉकडाउन को लेकर कुछ छूट दी हैं (File photo- CM Yogi)

Lucknow News: सीएम योगी के निर्देश के बाद अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश अवस्थी ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों, पुलिस कप्तानों को कोरोना कर्फ्यू के संबंध में निर्देश भेज दिए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2021, 12:37 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने एक दिन पहले ही पूरे प्रदेश में रविवार को लॉकडाउन (Lockdown) का ऐलान किया है. प्रदेश के अधिकतर जिलों में नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) भी लगा है, लिहाजा आज रात से ही इस कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) की शुरुआत हो जाएगी, जो सोमवार की सुबह 7 बजे यानी 35 घंटे बाद समाप्त होगी. इस कोरोना कर्फ्यू के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कई अहम निर्देश दिए हैं.

इस संबंध में अपर मुख्य सचिव, गृह विभाग अवनीाश अवस्थी की तरफ से प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों, पुलिस कप्तानों को निर्देश भेज दिए गए हैं. इसमें श्रमिकों को कार्यस्थल आने जाने की छूट रहेगी, शादियों में भी कुछ नियमों के पालन के अनिवर्यता के साथ छूट रहेगी. छात्रों को परीक्षा के दौरान आईडी कार्ड दिखाकर जाने की अनुमति रहेगी, बसें चलेंगीं. यही नहीं अंतिम संस्कार के दौरान 20 लोगों को जाने की अनुमति रहेगी.

प्रमुख निर्देश इस प्रकार हैं...

1- श्रमिकों को उनके कार्यस्थलों पर आवाजाही की अनुमति दी जाएगी.
2- शनिवार और रविवार को सभी शादियों को (बंद स्थानों के अंदर 50 व्यक्तियों के प्रतिबंध और खुले स्थानों पर 100 व्यक्तियों के साथ) मास्क, सामाजिक दूरी और सैनिटाइजर के उपयोग और एसओपी के अनुसार अन्य सावधानियों के साथ की अनुमति रहेगी.

3- सभी परीक्षाओं जैसे एनडीए आदि की अनुमति दी जाएगी और परीक्षार्थियों और उम्मीदवारों का आईडी कार्ड पास के तौर पर मान्य होगा.

4- सार्वजनिक परिवहन को विशेष रूप से राज्य परिवहन की बसों में 50% क्षमता के साथ चलने की अनुमति दी जाएगी.



5- अंतिम संस्कार के लिए 20 से अधिक व्यक्तियों को अनुमति नहीं दी जाएगी.

6- जिन उद्योगों में रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है, उन्हें छोड़कर सभी खुलेंगे. खासतौर से फार्मा, सैनेटाइजर बनाने वाली और अन्य ऐसे उद्योग जो कोरोना के खिलाफ जंग में शामिल हैं, खुलेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज