एक क्लिक में जानिए यूपी उपचुनाव 2019 परिणाम, बीजेपी 8, सपा 3 और कांग्रेस-बसपा शून्य
Lucknow News in Hindi

एक क्लिक में जानिए यूपी उपचुनाव 2019 परिणाम, बीजेपी 8, सपा 3 और कांग्रेस-बसपा शून्य
यूपी के विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी ने अपनी 8 सीटें वापस जीत ली हैं, वहीं सपा ने अपनी एक सीट के साथ कुल तीन सीटों पर कब्जा जमाया है.

बता दें बीते 21 अक्टूबर को यूपी (UP) की लखनऊ कैंट, गोविंदनगर, मानिकपुर, जैदपुर, बलहा, रामपुर, इगलास, गंगोह, जलालपुर, घोसी और प्रतापगढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए थे.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की 11 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव (By Elections) में एक ओर जहां सूबे की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी (BJP) को करारा झटका लगा है, वहीं दूसरी ओर पहली बार उपचुनाव में उतरी बसपा (BSP) के साथ कांग्रेस (Congress) को भी करारी शिकस्त मिली है. वह खाता भी नहीं खोल सकी हैं. इस उपचुनाव में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने वापसी करते हुए तीन सीटें हासिल कर एक बड़ी बढ़त बनाई है.

बता दें बीते 21 अक्टूबर को यूपी की लखनऊ कैंट, गोविंदनगर, मानिकपुर, जैदपुर, बलहा, रामपुर, इगलास, गंगोह, जलालपुर, घोसी और प्रतापगढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए थे. जिसके बाद आज 24 अक्टूबर को हुई मतगणना के बाद सपा ने रामपुर, जैदपुर और जलालपुर की सीट पर अपनी जीत दर्ज की. वहीं काउंटिंग के दौरान एक लंबे वक्त तक बसपा के जलालपुर में आगे रहने और कांग्रेस के गंगोह में आगे रहने के बावजूद अंत में दोनों दलों को हार का सामना करना पड़ा.

बीजेपी, बीएसपी और कांग्रेस को लगा झटका
उपचुनाव-2019 में बड़ा झटका बीजेपी, बीएसपी और कांग्रेस को लगा है क्योंकि इन 11 सीटो में से 9 सीटों पर अब तक बीजेपी का ही कब्जा था. इस उपचुनाव में एक ओर जहां बाराबंकी की जैदपुर विधानसभा में सपा के गौरव रावत ने बीजेपी के अम्बरीष रावत को हराकर बीजेपी की 9 सीटों में शामिल इस एक सीट पर भी कब्जा कर लिया. वहीं जलालपुर में बड़ा उलटफेर करते हुए बसपा की इस परंम्परागत सीट पर भी सपा का झंडा फहरा दिया है.
एक ओर अब तक 11 में से 11 सीटें जीतने का दावा करने वाली सूबे की सत्ताधारी बीजेपी को अपनी 9 सीटों में से सिर्फ 8 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा. वहीं दूसरी ओर अंत तक गंगोह में संघर्ष कर अपना खाता खोलने को बेताब कांग्रेस को भी आखिर में सिर्फ करारी शिकस्त का ही सामना करना पड़ा.



गंगोह में कांग्रेस हारी तो प्रियंका ने उठाए सवाल
हालांकि सहारनपुर के गंगोह में शुरू से ही कांग्रेस प्रत्याशी नोमान मसूद आगे चल रहे थे. लेकिन आखिर में बीजेपी प्रत्याशी चौधरी कीरत सिंह ने जीत दर्ज कर ली. इस पर जीत पर कांग्रेस ने कड़ी आपत्ति जताई. कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने न सिर्फ मीडिया में गंगोह के चुनाव परिणाम पर सवाल खड़ा कर निर्वाचन आयोग से इस मामले की निष्पक्ष जांच कराए जाने की बात कही.

वहीं प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर भी अपनी नाराजगी भी जताई. इस दौरान प्रियंका गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा, 'भाजपा इतने अहंकार में है कि गंगोह में हमारे जीतते हुए उम्मीदवार को काउंटिंग सेंटर से बाहर निकालकर उनका मंत्री जनता का निर्णय बदलने के प्रयास में है. डीएम को पांच-पांच बार फोन पर लीड कम करवाने के आदेश आ रहे थे. यह लोकतंत्र का सरासर अपमान है. उत्तर प्रदेश कांग्रेस पार्टी इसके खिलाफ सख्ती से लड़ेगी. निर्वाचन आयोग इस मामले की निष्पक्षता से जांच कराए.'

काफी कोशिश के बाद भी बीजेपी जीत नहीं सकी रामपुर
बीते 2017 के विधानसभा चुनाव में इन 11 सीटों में से अब तक जहां बीजेपी का लखनऊ कैंट, गोविंदनगर, बलहा, मानिकपुर, प्रतापगढ़, इगलास, घोसी, गंगोह और जैदपुर समेत कुल 9 सीटों पर कब्जा था. जबकि रामपुर में सपा और जलालपुर में बसपा ने अपनी जीत दर्ज की थी. लेकिन इस उपचुनाव में बीजेपी को अपनी जैदपुर सीट पर सपा से मिली करारी शिकस्त के बाद बीजेपी इस बार अपनी 9 सीटों में से सिर्फ 8 सीटों पर ही दोबारा जीत हासिल कर सकी है. जबकि बीजेपी की लाख कोशिशों के बावजूद रामपुर में सपा नेता आजम खान की पत्नी तंजीन फातिमा ने बीजेपी को हराकर न सिर्फ एक बार फिर रामपुर में सपा का झंडा लहरा दिया है, बल्कि इस दौरान बीजेपी की जैदपुर सीट और बीएसपी की जलालपुर सीट पर भी सपा नें जीत दर्ज कर एक बार फिर जोरदार वापसी की है.

देखिए यूपी उपचुनाव-2019 में कौन जीता और कौन हारा

विधान सभा- जीते हारे जीत का अंतर

रामपुर- तंजीन फातिमा (सपा) ने भारत भूषण गुप्ता (बीजेपी) को 7716 वोट से हराया.

जैदपुर- गौरव रावत (सपा) ने अम्बरीष रावत (बीजेपी) को 4165 वोट से हराया.

जलालपुर- सुभाष राय (सपा) ने छाया वर्मा (बसपा) को 790 वोट से हराया.

गंगोह- चौधरी कीरत सिंह (बीजेपी) ने नोमान मसूद (कांग्रेस) को 5419 वोट से हराया.

लखनऊ कैंट- सुरेंद्र चंद्र तिवारी (बीजेपी) ने मेजर आशीष चतुर्वेदी (सपा) को 35428 वोट से हराया.

गोविंदनगर- सुरेंद्र मैथानी (बीजेपी) ने करिश्मा ठाकुर ( कांग्रेस) को 21244 वोट से हराया.

बलहा- सरोज सोनकर (बीजेपी) ने किरण भारती (सपा) को 46487 वोट से हराया.

इगलास- राजकुमार सहयोगी (बीजेपी)  ने अभय कुमार (बसपा) को 25937 वोट से हराया.

घोसी- विजय कुमार राजभार (बीजेपी) ने सुधाकर सिंह (निर्दलीय) को 1773 वोट से हराया.

मानिकपुर- आनंद शुक्ला (बीजेपी) ने डॉ. निर्भय सिंह पटेल (सपा) को  12840 वोट से हराया.

प्रतापगढ़- राजकुमार पाल (अपना दल/ बीजेपी) ने नीरज त्रिपाठी (कांग्रेस) को 29721 वोट से हराया.

ये भी पढ़ें:

UP उपचुनाव: सपा को सर्वाधिक सफलता, रामपुर सीट बचाई, बीजेपी-बसपा की सीट कब्जाई
यूपी उपचुनाव में AIMIM ने दिखाई ताकत, प्रियंका और मायावती को दिया ऐसे झटका
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading