Home /News /uttar-pradesh /

lal bihari yadav of samajwadi party became the leader of opposition in the legislative council nodss

समाजवादी पार्टी के लाल बिहारी यादव बने विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष

संजय लाठर का कार्यकाल खत्म होने के बाद लाल बिहारी को नेता प्रतिपक्ष बनाया गया है. (फाइल फोटो)

संजय लाठर का कार्यकाल खत्म होने के बाद लाल बिहारी को नेता प्रतिपक्ष बनाया गया है. (फाइल फोटो)

संजय लाठर का कार्यकाल गुरुवार को हो गया था खत्म. वहीं अब सपा के राजपाल कश्यप और अरविंद कुमार का भी कार्यकाल खत्म, परिषद में सपा सदस्यों की संख्या 14 से घटकर 11 हुई.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानमंडल के बीच सत्र में ही शुक्रवार को विधान परिषद में समाजवादी पार्टी (सपा) के लाल बिहारी यादव को नेता प्रतिपक्ष बनाया गया. एक अधिकारी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. विधान परिषद के प्रमुख सचिव राजेश सिंह ने बताया कि सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह ने संविधान द्वारा दिए गए अधिकारों का प्रयोग करते हुए लाल बिहार यादव को नेता प्रतिपक्ष बनाया है. अहमद हसन के निधन के बाद विधानमंडल के उच्च सदन में प्रतिपक्ष के नेता बनाए गए सपा के संजय लाठर का कार्यकाल 26 मई को समाप्त हो गया. इसके परिणाम स्वरूप बीच सत्र में ही लाल बिहारी यादव को विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष बनाया गया है.

पहले संभावना जताई जा रही थी कि पार्टी अपने वरिष्ठ नेता नरेश उत्तम पटेल या राजेंद्र चौधरी में से किसी को सदन में पार्टी का नेता बनाएगी. लाठर के साथ ही सपा के राजपाल कश्यप और अरविंद कुमार का कार्यकाल भी खत्म हो गया है और अब परिषद में सपा के सदस्यों की संख्या 14 से घटकर 11 रह गई है. उच्च सदन में सपा का संख्या बल छह जुलाई को और भी कम हो जाएगा. उस दिन परिषद के 13 अन्य सदस्यों का कार्यकाल भी समाप्त हो जाएगा. इनमें सपा के छह सदस्य शामिल होंगे. उस वक्त सपा के पास महज पांच सीटें ही बचेंगी.

जुलाई में जिन सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है उनमें बसपा और भाजपा के तीन-तीन तथा कांग्रेस का एक सदस्य शामिल है. हालांकि भाजपा की तीन सीटों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सीट भी शामिल है जो विधानसभा के लिए चुने जाने की वजह से सदन की सदस्यता से पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं. परिषद की खाली हो रही 13 सीटों पर जून के अंत में चुनाव हो सकते हैं.

Tags: Leader of opposition, UP news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर