लाइव टीवी

Coronavirus Alert: उत्तर प्रदेश में 31 मार्च तक जमीनों की रजिस्ट्री पर लगी रोक
Lucknow News in Hindi

MANISH KUMAR | News18 Uttar Pradesh
Updated: March 20, 2020, 12:16 PM IST
Coronavirus Alert: उत्तर प्रदेश में 31 मार्च तक जमीनों की रजिस्ट्री पर लगी रोक
उत्तर प्रदेश में 31 मार्च तक जमीनों की रजिस्ट्री पर लगी रोक (file photo)

बता दें कि उत्तर प्रदेश प्रदेश में जमीनों की रोजाना होने वाली खरीद-फरोख्त से राजस्व को 50 से 100 करोड़ रुपए की आय करोड़ रुपए की आय हर रोज होती है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में कोरोना वायरस (Coronnavirus) का प्रकोप तीसरे स्टेज (Third Stage) पर पहुंचता दिख रहा है. इसी कड़ी में शुक्रवार को कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर यूपी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. यूपी के स्टांप और रजिस्ट्रेशन विभाग के स्वतंत्र प्रभार के राज्यमंत्री रविंद्र जायसवाल ने 31 मार्च तक यूपी में होने वाली सभी रजिस्ट्रीयों को बंद करने का आदेश दिया है. इस दौरान स्टेट के सभी रजिस्ट्री कार्यालय भी बंद रहेंगे. रविंद्र जायसवाल ने अपना एक व्हाट्सएप मैसेज भी जारी किया है जिसमें उन्होंने कहा है की रजिस्ट्री कार्यालय में बड़ी संख्या में लोगों का जमावड़ा होता है.

पीएम मोदी के एडवाइजरी के बाद उठाया कदम

इसमें जमीन खरीदने और बेचने वालों के साथ भारी तादाद में वकील, गवाह और सरकारी कर्मचारी भी शामिल होते हैं. लिहाजा इस भीड़भाड़ को रोकने के लिए रजिस्ट्री कार्यालय 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं इस दौरान जमीन की खरीद-फरोख्त पूरी तरह से बंद रहेगी. मंत्री रविंद्र जायसवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुरुवार दी गई एडवाइजरी के बाद यह कदम उठाने का निर्णय लिया है. उन्होंने बताया कि रजिस्ट्री के दौरान खरीद-फरोख्त करने वालों के अंगूठे भी लगाए जाते हैं.

50 से 100 करोड़ रुपये के बीच होती है आय



लिहाजा संक्रमण का खतरा गंभीर हो सकता है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में हर रोज 15 से 16000 रजिस्ट्री होती हैं. लिहाजा कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए 31 मार्च तक यह पूरी व्यवस्था ठप रहेगी. उन्होंने यह भी कहा कि इस बीच में कोरोना के संक्रमण में कमी आई तो ऑफिस खोले जा सकेंगे. बता दें कि उत्तर प्रदेश प्रदेश में जमीनों की रोजाना होने वाली खरीद-फरोख्त से राजस्व को 50 से 100 करोड़ रुपए की आय करोड़ रुपए की आय हर रोज होती है.

यूपी में मरीजों की संख्या 19 हुई

बता दें उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना को भले ही महामारी घोषित नहीं किया है, लेकिन महामारी जैसी सभी स्थितियों से निपटने का अलर्ट जारी किया गया है. अब तक उत्तर प्रदेश में 19 करोना पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं. जबकि 14 लाख 15 हजार से अधिक लोगों की भारत-नेपाल की सीमा पर स्कैनिंग की गई है.

ये भी पढ़ें:

लखनऊ में 'तीसरे स्टेज' की तरफ बढ़ रहा कोरोना वायरस! 4 नए मरीज मिलने से हड़कंप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 20, 2020, 12:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर