आवास विकास की योजना में करोड़ों की धांधली, आवासीय प्लॉट पर बना दिया होटल, मार्केट

उत्तर प्रदेश के हरदोई में आवास विकास के अधिकारियों और प्रभावशाली नेताओं की मिलीभगत से लैंडयूज परिवर्तन में करोड़ों की धांधली सामने आई है.

ETV UP/Uttarakhand
Updated: August 14, 2017, 9:41 PM IST
ETV UP/Uttarakhand
Updated: August 14, 2017, 9:41 PM IST
उत्तर प्रदेश के हरदोई में आवास विकास के अधिकारियों और प्रभावशाली नेताओं की मिलीभगत से लैंडयूज परिवर्तन में करोड़ों की धांधली सामने आई है. हरदोई शहर के सर्कुलर रोड पर आवास विकास की आवासीय कॉलोनी को लैंडयूज़ परिवर्तन का करोड़ों रुपये का शुल्क जमा कराए बगैर ही शॉपिंग मॉल, मार्केट और होटल बना दिए गए. सस्ते आवासीय प्लॉट खरीदकर माफियाओं ने उन्हें मार्केट एरिया में कन्वर्ट कर दिया.

स्थानीय दबंग नेताओं के दबाव में जिला प्रशासन और आवास विकास ने कार्रवाई नहीं की. ईटीवी के खुलासे में यह बात सामने आई है कि ऐसे 40 अवैध निर्माण करने वालों को नोटिस भी दिया गया. लेकिन उसके बाद फिर कार्रवाई को दबा दिया गया.

हरदोई शहर के समाजसेवी आशीष सिंह ने जनसूचना अधिकार अधिनियम के तहत सूचनाएं हासिल करके इस मामले में कार्रवाई की मांग की है. आरटीआई एक्टिविस्ट आशीष कुमार सिंह ने बताया कि आवास विकास परिषद द्वारा हरदोई शहर में प्रह्लादपुरी योजना के तहत आवासीय भूखंड आवंटित किए गए थे. उनका व्यवसायिक रूप से काफी समय से प्रयोग चल रहा था. जबकि इनका आवास विकास में कोई रजिस्ट्रेशन भी नहीं है. और ना ही लैंडयूज़ परिवर्तन कराया गया है.

ईटीवी पर यह मामला उठाए जाने के बाद हरदोई के अपर जिलाधिकारी कार्रवाई की बात कही है. अपर जिलाधिकारी विपिन कुमार मिश्रा ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है. इस में जांच के आदेश दिए गए हैं. जांच पूरी होने के बाद जो भी वैधानिक कार्रवाई होगी उसे किया जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 14, 2017, 7:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...