लाइव टीवी

जानिए क्यों किरण बेदी ने कहा- यूपी पुलिस को मिलना चाहिए मैग्सेसे पुरस्कार

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 28, 2019, 6:27 PM IST
जानिए क्यों किरण बेदी ने कहा- यूपी पुलिस को मिलना चाहिए मैग्सेसे पुरस्कार
पुडुचेरी की लेफ्टिनेंट गवर्नर डॉ किरण बेदी ने लखनऊ में आयोजित ऑल इंडिया पुलिस साइंस कांग्रेस का उद्घाटन किया.

पूरे देश में बीट पुलिसिंग की सख़्त जरूरत है. बीट पुलिसिंग से इलाके के हर व्यक्ति की जानकारी होती है. हर इलाके में बीट बॉक्स या बूथ होना चाहिये, जहां बीट पुलिसमैन बैठता हो. जनता की मदद से हमने बीट बॉक्स और बूथ बनाए. बीट पुलिसिंग की रीढ़ है. मेरे मैग्सेसे अवार्ड में बीट बॉक्स का ज़िक्र है.

  • Share this:
लखनऊ. दो दिन की 47वीं अखिल भारतीय पुलिस साइंस कांग्रेस (47th All India Police Science Congress) का शुभारंभ लखनऊ (Lucknow) में हो गया है. गुरुवार को पुडुचेरी की लेफ्टिनेंट गवर्नर (lieutenant governor of Puducherry) डॉ किरण बेदी (Dr Kiran Bedi) ने साइंस कांग्रेस का उद्घाटन किया. बता दें ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट के सहयोग से यूपी पुलिस इसका आयोजन कर रहा है. उद्घाटन के दौरान अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी, बीपीआरएनडी के डीजी वीएस कौमुदी, यूपी के डीजीपी ओपी सिंह मंच पर मौजूद रहे. बता दें यूपी पुलिस मुख्यालय सिग्नेचर बिल्डिंग में 28 और 29 नवंबर को इसका आयोजन हो रहा है. इसमें कई राज्यों के पुलिस अधिकारी, शिक्षाविद्, फारेंसिक एक्सपर्ट भाग ले रहे हैं. इस दौरान बेहतर पुलिसिंग के रोडमैप पर चर्चा होगी. इस दौरान पुलिस साइंस कांग्रेस में पेश किए शोधपत्रों की पुस्तिका का डॉ किरण बेदी ने विमोचन किया. पूर्व में हुए 29 शोधपत्रों को पुस्तिका में जगह मिली है.

कुंभ के अयोजन से यूपी पुलिस का सम्मान बढ़ा

उद्घाटन के दौरान अपने संबोधन में लेफ्टिनेंट गवर्नर डॉ किरण बेदी ने कहा कि अयोध्या फैसले के दौरान यूपी सरकार और पुलिस ने बेहतर काम किया. यूपी पुलिस को इसके लिए मैग्सेसे पुरस्कार मिलना चाहिए. कुंभ के सफल आयोजन पर यूपी पुलिस का पूरी दुनिया मे सम्मान बढ़ा है. डॉ किरण बेदी ने कहा कि बीट पुलिसिंग का आज भी कोई विकल्प नहीं है. बीट पुलिसिंग में कांस्टेबल को जिम्मेदार बनाया जाता है. बीट पुलिसिंग के लिए बेहतरीन कांस्टेबल को चुनना चाहिए. अधिकारियों को भी बीट पुलिसिंग में हिस्सा लेना चाहिए. बीट पुलिसिंग के बगैर अपराध रोकना संभव नहीं है. बीट पुलिसिंग में मार्निंग रोल कॉल में अफसरों को जाना चाहिए. वीआईपी मूवमेंट, लॉ एंड ऑर्डर के चलते भी बीट पुलिसिंग को नहीं छेड़ना चाहिए. यूपी के सीएम भी शाम की फुट पेट्रोलिंग पर ज़ोर देते हैं जो बहुत जरूरी है.

देश में बीट पुलिसिंग की सख्त जरूरत

उन्होंने कहा कि पूरे देश में बीट पुलिसिंग की सख़्त जरूरत है. बीट पुलिसिंग से इलाके के हर व्यक्ति की जानकारी होती है. हर इलाके में बीट बॉक्स या बूथ होना चाहिये, जहां बीट पुलिसमैन बैठता हो. जनता की मदद से हमने बीट बॉक्स और बूथ बनाए. बीट पुलिसिंग की रीढ़ है. मेरे मैग्सेसे अवार्ड में बीट बॉक्स का ज़िक्र है.

हर पुलिसकर्मी को अपनी वर्दी को मंदिर मानना चाहिए

डॉ किरण बेदी ने कहा कि हर पुलिसकर्मी को अपनी वर्दी को मंदिर मानना चाहिए. मंदिर में कोई अन्याय नहीं होना चाहिए. पुलिस को न्याय और हिम्मत से काम करना चाहिए. यूपी पुलिस को बेहतर नेतृत्व और संसाधन मिल रहा है.
Loading...

इनपुट: ऋषभ मणि त्रिपाठी

ये भी पढ़ेंं:

खनन घोटाला: सीबीआई का सपा सरकार में हुए 14 पट्टों पर मुख्य फोकस

अखिलेश यादव ने लखनऊ सहित 15 जिलों के घोषित किए सपा जिलाध्यक्ष, देखें लिस्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 6:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...