UP में बिजली गिरने से गाजीपुर, वाराणसी सहित 12 जिलों में 28 लोगों की मौत, मुआवजे का ऐलान
Kushinagar News in Hindi

UP में बिजली गिरने से गाजीपुर, वाराणसी सहित 12 जिलों में 28 लोगों की मौत, मुआवजे का ऐलान
उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने से मंगलवार को कई लोगों मौत हो गई.

पूर्वांचल के 12 जिलों में अलग-अलग जगह पर आका‍शीय बिजली गिरने से 28 लोगों की माैत हो गई है, इनमें गाजीपुर (Ghazipur) में सबसे ज्यादा 5 लोगों की मौत हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 16, 2020, 2:29 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. पूर्वांचल के 12 जिलों में बारिश के दौरान बिजली गिरने से 28 लोगों की मौत हो गई. इन जिलों में गाजीपुर, बलिया, सोनभद्र, कौशांबी, चित्रकूट, वाराणसी (Varanasi), जौनपुर, चंदौली, प्रतापगढ़, कुशीनगर, गारेखपुर (Gorakhpur) और देवरिया जिले शामिल हैं. सबसे ज्यादा मौतें गाजीपुर में हुई हैं, यहां 5 लोगों की बिजली गिरने से जान चली गई. वहीं बलिया और सोनभद्र में 4-4 लोगो की मौत हुई. इसके अलाचा वाराणसी, जौनपुर, चित्रकूट और चंदौली में 2-2, जबकि प्रतापगढ़, गोरखपुर, कुशीनगर और देवरिया में 1-1 व्यक्ति की जान चली गई.

प्राकृतिक हादसे में कई लोगों बुरी तरह झुलस गए हैं, वहीं कई जगह मवेशी भी इसकी चपेट में आए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजली गिरने से हुई जनहानि पर शोक व्यक्त करते हुए संबंधित जिलाधिकारियों को पीड़ित परिवारों के शीघ्र 4-4 लाख रुपये की सहायता पहुंचाने और घायलों का समुचित उपचार कराने का निर्देश दिया है.

इन जिलों पर बिजली का कहर



जानकारी के अनुसार गाजीपुर में भैरो सिंह यादव, मनीषा यादव, प्रदीप, आजाद राजभर और गुलाबी देवी बिजली की चपेट में आ गए.
सोनभद्र में जुगैल थाना क्षेत्र में गायघाट के किसान तनगुड़ (50), घोरावल में पिड़रिया निवासी नाथू पाल (59), गड़ौरा गांव में विकास (28) व देवेंद्र (25) की मौत हो गई. बलिया में मंगरू, नीशु, किन्नू राजभर, असित कुमार चौधरी की आका य बिजली की चपेट में आने से मौत होने की खबर है.

कौशांबी में सरला देवी, आंचल, संजना और वंदना सिंचाई के दौरान वज्रपात से झुलस गईं. आंचल और संजना की मौत हो गई. राजकरन की बकरी चराते समय झुलसकर मौत हो गई. पांच बकरियां भी मर गईं. प्रतापगढ़ के कुंडा हथिगवां में शिवानी को मौत हो गई. इसी तरह चंदौली में अर्जुन प्रसाद, नीतीश कुमार, वाराणसी में महेश पटेल, सरिता की मौत हो गई.

जौनपुर में किसान दिनेश कुमार यादव, सुनील प्रजापति भी बिजली की चपेट में आ गए. गोरखपुर में अंजलि गिरी की बिजली गिरने से मौत हो गई और 4 महिलाएं झुलस गईं. देवरिया और कुशीनगर में खेत में काम कर रहे एक-एक अधेड़ पर मौत बनकर बिजली गिरी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज