लाइव टीवी

लखनऊ में भी बनेगी लायन सफारी, सीएम योगी ने दिए ये निर्देश तो अखिलेश ने कसा ये तंज

Ajayendra Rajan | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 6, 2019, 4:29 PM IST
लखनऊ में भी बनेगी लायन सफारी, सीएम योगी ने दिए ये निर्देश तो अखिलेश ने कसा ये तंज
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कुकरैल में लायन सफारी की गुंजाइश ढूंढ़ने का आदेश दिया है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने पिछले दिनों यूपी राज्य वन्य जीव बोर्ड की 9वीं बैठक में कहा कि लखनऊ स्थित कुकरैल संरक्षित वन को लायन सफारी (Lion Safari) बनाने की संभावनाओं पर विचार किया जाए.

  • Share this:
लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने लखनऊ (Lucknow) के कुकरैल में लायन सफारी (Lion Safari) बनाने का प्रस्ताव बनाने का आदेश दिया है. उधर मुख्यमंत्री के इस आदेश के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने तंज कसते हुए कहा है कि इटावा की लायन सफारी इनसे चल नहीं पाई. अब लखनऊ में लायन सफारी बनेगी, इसकी समीक्षा करेंगे. उन्होंने कहा कि गोरखपुर में जो जू बन रहा है, वह बहुजन समाज पार्टी की देन है और सबसे ज्यादा बजट समाजवादी पार्टी की सरकार ने दिया.

बता दें मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने पिछले दिनों यूपी राज्य वन्य जीव बोर्ड की 9वीं बैठक में कहा कि लखनऊ स्थित कुकरैल संरक्षित वन को लायन सफारी बनाने की संभावनाओं पर विचार किया जाए. मुख्यमंत्री ने कुकरैल का बड़े पैमाने पर विकास करने का प्रस्ताव तैयार करने के भी निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि कुकरैल में मगरमच्छ, घड़ियाल और कछुओं के अभयारण्य के अलावा लायन सफारी बनाने की संभावनाएं भी टटोली जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि इस पूरे क्षेत्र को पर्यटकों और वन्य जीव प्रेमियों के लिए आकर्षण के केंद्र के रूप में विकसित करने की कार्रवाई की जाए.

रानीपुर टाइगर रिजर्व के प्रस्तावित नक्श का करेंगे निरीक्षण

सीएम ने कहा कि रानीपुर टाइगर रिजर्व के प्रस्तावित नक्शे में यह देखा जाए कि बुन्देलखंड एक्सप्रेस-वे से सम्बन्धित भूमि पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े. इस सम्बन्ध में मौके पर जाकर निरीक्षण किया जाए. उन्होंने कहा कि वाराणसी स्थित कछुआ वन्यजीव विहार के विकास में होने वाली देरी के लिए जवाबदेही तय की जाए. सीएम योगी ने कहा कि भारत-नेपाल सीमा से सटे हुए वन मार्ग को आधार बनाते हुए प्रस्ताव बनाए जाएं. विद्यमान सड़क मार्गों का प्रयोग एवं सशस्त्र सीमा बल की सीमा सुरक्षा चैकियों के लिए वन मार्गों व फायर लाइन का उपयोग किया जाए.

वन डिस्ट्रिक्ट, वन ईको डेस्टिनेशन पर करें काम

योगी ने कहा कि ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन ईको डेस्टिनेशन के लिए पर्यटन विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्रवाई की जाए. उन्होंने वन एवं वन्यजीव क्षेत्रों के भीतर की सुविधाओं का सुदृढ़ीकरण करते हुए संतुलित रूप से ईको-टूरिज्म विकसित किया जाए. उन्होंने सरकारी गेस्ट हाउस एवं टूरिस्ट बंगलों में स्थायी निवास की व्यवस्था पर अंकुश लगाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि तीन दिनों से अधिक ठहरने की प्रवृत्ति पर रोक लगे. इस सम्बन्ध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया जाए.

ये भी पढ़ें:
Loading...

UPPCL पीएफ घोटाले में गिरफ्तार पूर्व एमडी एपी मिश्रा कोर्ट में पेश

चिन्मयानंद केस: SIT ने दाखिल की 4700 पेज की चार्जशीट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 4:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...