liquor shops close in up: उत्‍तर प्रदेश में आज बंद है शराब की दुकानें, जानें क्‍या है वजह

भीमराव अंबेडकर जयंती और पंचायत चुनाव के चलते आज उत्‍तर प्रदेश में बंद है शराब की दुकानें

भीमराव अंबेडकर जयंती और पंचायत चुनाव के चलते आज उत्‍तर प्रदेश में बंद है शराब की दुकानें

liquor shops close in Uttar Pradesh:डॉक्‍टर भीमराव अंबेडकर की जयंती के मौके पर उत्‍तर प्रदेश की सभी शराब की दुकानों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया.

  • Share this:
उत्‍तर प्रदेश में आज यानी 14 अप्रैल को शराब की सभी दुकानें बंद हैं. 14 अप्रैल को संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती के मौके पर उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने शराब की दुकानों को बंद रखने का आदेश जारी किया. इसके अलावा उत्‍तर प्रदेश पंचायत चुनावों के कारण भी शराब की दुकानें बंद रहेंगी. पंचायत चुनाव वाले शहरों में वोटिंग खत्म होने से 48 घंटे पहले शराब की सभी दुकानें बंद कर दी गई हैं. यूपी की 18 जनपदों में 15 अप्रैल को पहली चरण की वोट‍िंग होनी है. अब चुनाव प्रचार खत्म होने से लेकर वोटिंग के खत्म होने तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी. आपको बता दें क‍ि शराब की दुकानों को चलाने वाले व्यापार‍ियों को प्रशासन की तरफ से मैसेज भेजकर यह भी याद दिला गया था क‍ि 14 अप्रैल का स्टॉक सोमवार को ही खरीदकर रख लिया जाए.

वहीं चुनाव पंचायतों के पहले चरण की वोट‍िंग के दौरान 18 जनपदों में शराब की दुकानें बंद रहेंगी और चुनावी शहरों की सीमा से सटे नगर निगम के 8 किलोमीटर क्षेत्र के अंदर आने वाली दुकानें बंद होंगी. इस नियम के मुताबिक, शहर के कोर एरिया के बीच शहर की दुकानें ही सिर्फ खुली रहेंगी. उनको पंचायत चुनावों के कारण बंद नहीं रखा जायेगा. बता दें कि प्रदेश में चार चरणों में पंचायतों के चुनाव हो रहे हैं. 15, 19, 26 और 29 अप्रैल को वोटिंग होगी. पहले चरण के चुनाव के तहत आने वाले जिलों में से आगरा, कानपुर, प्रयागराज और गोरखपुर में तो दुकानें आज 13 अप्रैल की शाम 6 बजे से ही बंद कर दी गई हैं.

Youtube Video


क्योंकि इन जिलों में 15 अप्रैल को ही वोटिंग है. दुकानें 15 अप्रैल की शाम 6 बजे के बाद खुलेंगी. दूसरे चरण के चुनाव के तहत आने वाले जिलों में से लखनऊ, नोएडा और वाराणसी में 17 अप्रैल की शाम 6 बजे से 19 अप्रैल की शाम 6 बजे तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी.
इसी तरह तीसरे चरण के चुनाव वाले जिलों में से मेरठ, मुरादाबाद और बलिया में 24 अप्रैल की शाम 6 बजे से 26 अप्रैल की शाम 6 बजे तक दुकानें बंद रहेंगी. चौथे चरण के चुनाव के तहत आने वाले जिलों में से बुलंदशहर, अलीगढ़ और गाजीपुर में 27 अप्रैल शाम 6 बजे से 29 अप्रैल शाम 6 बजे तक दुकानें बंद रहेंगी. बता दें कि वोटिंग से दो दिन पहले चुनाव प्रचार खत्म हो जाता है. शाम 6 बजे प्रचार और वोटिंग खत्म होने का समय तय किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज