liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP News Live Update: यूपी की 59000 ग्राम पंचायतों में आज से मिशन शक्ति कक्ष

UP News Live Update: यूपी की 59000 ग्राम पंचायतों में आज से मिशन शक्ति कक्ष

Uttar Pradesh News, 21st August 2021: उत्तर प्रदेश में ‘मिशन शक्ति’के तीसरे चरण का आज 21 अगस्त को शुभारम्भ होगा. यह चरण 31 दिसम्बर, 2021 तक चलेगा. आज मिशन शक्ति के पहले और दूसरे चरण में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाली 75 महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा. 59 हजार ग्राम पंचायतों में मिशन शक्ति कक्ष का शुभारम्भ होगा.

  • News18Hindi
  • | August 21, 2021, 15:19 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO

    AUTO-REFRESH

    14:03 (IST)

    लखनऊ- बुज़ुर्ग महिला को घर में बंधक बनाकर लूट का खुलासा

    पीजीआई पुलिस ने सूफियान और जानू खान को किया गिरफ्तार

    धार्मिक कार्यक्रम के लिए चंदा मांगने के नाम पर घर में घुसे थे आरोपी

    बुज़ुर्ग महिला को अकेला पाकर लूट को अंजाम दिया

    सीसीटीवी फुटेज से पुलिस ने आरोपियों को पकड़ा

    आरोपियों से लूट का सामान और नगदी बरामद

    पीजीआई थाना क्षेत्र में 14 अगस्त को हुई थी लूट.

    14:02 (IST)
    मिशन शक्ति कार्यक्रम में निर्मला सीतारमण का सम्बोधन- मेरी हिंदी बहुत कमजोर है इसलिए आपसे क्षमा चाहती हूं. 18-19 साल पहले मैं और आनंदी बेन पटेल जी ने एक लंबी फ्लाइट में सफर किया. उस समय आनंदी बेन पटेल जी शिक्षा मंत्री थीं. उस समय स्कूल में गांव के बच्चियों को स्कूल में भर्ती कराना बहुत मुश्किल था. बच्चियों को हाथियों पर या ऊंट पर बैंड बाजे के साथ स्कूल भेजा जाना शुरू किया गया. इससे गांव के लोग बहुत खुश हुए और इससे गांव में शिक्षा के छेत्र में बड़ा बदलाव हुआ. ये काम आनंदी बेन पटेल जी ने कर दिखाया. गुजरात मे पंचायत में महिलाओं की भागीदरी बढ़ाने के लिए महिलाओं को अलग से इंसेंटिव मिलता था. मोदी जी ने गुजरात में मुख्यमंत्री रहते हुए ये काम किये. कन्या शिक्षा के लिए मोदी जी ने अपने को मिले अवार्ड को ऑक्शन कराकर समर्पित किया. जनधन, उज्ज्वला, स्वामित्व, मुद्रा लोन जैसे कर्ज़ में भी महिलाओं को वरीयता दी गई. मोदी कैबिनेट री-शफल में भी 11 महिलाओं को मौका दिया गया. जब महिलाओं को मौका मिलता है तो महिलाएं पीछे नहीं रहतीं.

    योगी जी 75 जिलों में पिछले लगभग 5 सालों में 2-2 बार गए हैं. प्रदेश मे शानदार लॉ एंड ऑर्डर के लिए मैं योगी जी को धन्यवाद देती हूं. हमने गांव के लोगों के लिए बैंक महिला मित्र बनाए हैं. बैंकों की हर सुविधा वहां पहुंचे, इसके लिए योगी जी को धन्यवाद.

    13:58 (IST)
    वाराणसी में सुभासपा के ओमप्रकाश राजभर का बड़ा बयान आया है. उन्होंने विदेश जाने वाले भारतीयों को लेकर कहा कि शिक्षा लेते हैं भारत में और चले जाते हैं विदेश. वहीं अफगानिस्तान की घटना पर वहां गए भारतीयों को कहा कि जो वहां गए हैं लात खाने, वो यहां चले आये. ये भारत का विकास नहीं करते हैं.

    13:56 (IST)
    योगी सरकार में मंत्री सतीश महाना ने इटावा में कहा कि यूपी में 2022 में सपा को केवल 22 सीटें ही मिलेगी क्योंकि खुद सपा प्रमुख ने 22 में बाईसिकल का दावा किया है. बकेवर में बूथ सम्मेलन में  सतीश महाना बोले कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव का वादा थोथला है. सतीश महाना का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी को 350 सीटें हर हाल में मिलेंगे.

    13:53 (IST)
    उत्तर प्रदेश के इटावा पहुंचे समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश (Akhilesh Yadav) ने कहा है कि यूपी विधानसभा चुनाव में सपा की ही हर हाल में सरकार बनेगी. सैफई में पत्रकारों से बातचीत में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश की जनता ने भारतीय जनता पार्टी की सरकार को हराने के का मन बना लिया है. उन्होंने आशंका जताई कि यूपी चुनाव तक सरकार अब विपक्षी राजनेताओं के साथ बदनीयत से काम करेगी. 

    13:51 (IST)
    सीतापुर- जिन्हें तालिबानियों से प्रेम है उन्हें अफगानिस्तान जाना चाहिए-डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य

    -  कहा- अफगानिस्तान की जनता की त्रासदी को हम लोग टीवी चैनलों के माध्यम से देख रहे हैं

    - तालिबानियों का जो आचरण है वो कोई सभ्य समाज स्वीकार नही कर सकता

    - भारत मे रहने वाले कोई भी नेता या संगठन कोई पदाधिकारी बयान दे रहा है उसे बर्दाश्त नही किया जाएगा, जो बयान दे रहे हैं उनके खिलाफ सख्त कार्यवाई की जाएगी

    13:48 (IST)

    प्रतापगढ़- नकली डीजल ,पेट्रोल के धंधे का एसटीएफ ने किया भंडाफोड़

    - 9 हजार लीटर नकली,पेट्रोल एसटीएफ ने किया बरामद

    - 81 हजार नगदी,4 मोबाइल,एक टैंकर पुलिस ने किया बरामद

    - शहर के बीचोबीच नकली पेट्रोल बेचने का चल रहा था खेल

    - एक माह पहले भी फतनपुर इलाके में बरामद हुआ था हजारो लीटर नकली पेट्रोल

    - पूर्ति विभाग और तेल माफिया के मिलीभगत से नकली डीजल,पेट्रोल का चल रहा था खेल

    - नगर कोतवाली के गोपालापुर स्थित तिलका आटोमोबाइल का मामला

    UP News Live Update: उत्तर प्रदेश में ‘मिशन शक्ति’के तीसरे चरण का आज 21 अगस्त को शुभारम्भ होगा. यह चरण 31 दिसम्बर, 2021 तक चलेगा. आज कार्यक्रम में यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और वित्त मंत्री, भारत सरकार निर्मला सीतारमण उपस्थिति रहेंगी. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में बालिकाओं के खाते में अनुदान की धनराशि का ट्रांसफर की जाएगी. इसके अलावा, मिशन शक्ति के पहले और दूसरे चरण में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाली 75 महिलाओं को सम्मानित भी किया जाएगा. 59 हजार ग्राम पंचायतों में मिशन शक्ति कक्ष का शुभारम्भ होगा. बदायूं में वीरांगना अवंतीबाई बटालियन के प्रांगण के शिलान्यास सहित विभिन्न कार्यक्रम सम्पन्न होंगे.

    विज्ञापन

    विज्ञापन