4 दिनों में 170 ट्रेनों से UP लौटे 2.25 लाख प्रवासी मजदूर, 1 लाख सड़क मार्ग से पहुंचे
Lucknow News in Hindi

4 दिनों में 170 ट्रेनों से UP लौटे 2.25 लाख प्रवासी मजदूर, 1 लाख सड़क मार्ग से पहुंचे
उत्तर प्रदेश में प्रवासी मजदूरों और कामगारों की ट्रेनों से घर वापसी जारी है.

आगामी एक सप्ताह में रोज औसतन 60 से 70 हजार कामगारों और श्रमिकों के ट्रेन व अन्य साधनों से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) पहुंचने की संभावना है.

  • Share this:
लखनऊ. देश के अलग-अलग राज्यों से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अब तक पिछले 4 दिनों में सवा 2 लाख प्रवासी कामगार और मजदूर (Migrant Laborers) 170 ट्रेनों से वापसी कर चुके हैं. यही नहीं एक लाख से ज्यादा लोग राज्य परिवहन निगम (UPSRTC) की बसों और अन्य साधनों से इस दौरान यूपी पहुंच चुके हैं. ये जानकारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) को टीम-11 की बैठक में अधिकारियों ने दी है. सीएम योगी ने सभी जिला प्रशासन को निर्देश दिया है कि अंतरराज्यीय और अंतरजनपदीय आवागमन में किसी भी प्रवासी कामगार या श्रमिक को असुविधा नहीं होनी चाहिए. सभी के साथ सम्मानजनक व्यवहार किया जाए, उन्हें सरकारी साधन से गंतव्य तक पहुंचाया जाए.

टीम–11 की बैठक में सीएम योगी ने कामगारों और श्रमिकों की वापसी की समीक्षा की. अधिकारियों को सीएम ने निर्देश दिए कि सभी प्रवासी कामगारों और श्रमिकों की उनके गृह जनपद तक सम्मानजनक व सुरक्षित वापसी होनी चाहिए. साथ ही सीएम ने लोगों से अपील भी की. उन्होंने कहा कि पैदल या दो पहिया वाहन से कतई न चलें. यह स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए खतरनाक है. सीएम योगी ने अपील की कि जहां हैं वहीं रुकें, जिला प्रशासन साधन उपलब्ध करा रहा है. वह आपको आपके घरों तक सुरक्षित पहुंचाएगा.

मजदूरों के रोजगार के लिए इनके स्किल की जांच भी हो: सीएम



सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रवासी मजदूरों को साधन उपलब्ध करा कर उनके गृह जनपदों तक पहुंचाएं. उन्हें क्वारेंटाइन सेंटर में मेडिकल चेकअप कराएं. भोजन का इंतजाम कराएं. जो प्रवासी पूरी तरह स्वस्थ हैं, उन्हें पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न उपलब्ध कराकर उन्हें उनके घर तक होम क्वारेंटाइन पर पहुंचाएं. साथ ही 1000 का भरण पोषण भत्ता भी सुनिश्चित कराएं. सीएम ने कहा कि हर एक प्रवासी की क्वारेंटाइन सेंटर में ही स्किल की जांच की जाए, जिससे उन्हें होम क्वारंटीन अवधि पूरा होते ही रोजगार उपलब्ध कराया जा सके.
अब तक सवा 3 लाख से ज्यादा प्रवासी लौटे यूपी

अफसरों ने बताया कि यूपी में अब तक पिछले 4 दिनों में 170 ट्रेनें पहुंच चुकी हैं. इनसे 2.25 लाख प्रवासी कामगार/ श्रमिक लौटे हैं. वहीं एक लाख से ज्यादा लोग राज्य परिवहन निगम की बसों व अन्य साधनों से पिछले चार दिनों में पहुंच चुके हैं. प्रदेश के अलग-अलग जनपदों में इनकी रहने, मेडिकल चेकअप व खाद्यान्न देकर होम क्वारेंटाइन तक पहुंचाने की व्यवस्था बेहतर तरीके से चल रही है. आज 50 से 55 ट्रेनें आएंगी, जिससे 75 हजार प्रवासी कामगार और श्रमिक यूपी पहुंचेंगे. इसके साथ ही 25 से 30 हजार लोग अन्य साधनों से यूपी पहुंच सकते हैं. आगामी एक सप्ताह में रोज औसतन 60 से 70 हजार कामगारों और श्रमिकों के ट्रेनें व अन्य साधनों से पहुंचने की संभावना है.

ये भी पढ़ें:

हाथरस में एक ही परिवार के 10 लोग Corona संक्रमित, 4 बच्‍चे भी पॉजिटिव

UP Breaking News Live: मुलायम सिंह यादव को मिली अस्पताल से छुट्टी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज