यूपी में आज से शराब की बिक्री शुरू, निर्धारित दाम से अधिक पर बेचा तो होगी कड़ी कार्रवाई
Lucknow News in Hindi

यूपी में आज से शराब की बिक्री शुरू, निर्धारित दाम से अधिक पर बेचा तो होगी कड़ी कार्रवाई
सोमवार को दिल्‍ली कें करीब 150 सरकारी दुकानें खुलीं. (Reuters)

दो हफ्ते Lockdown बढ़ने के बाद जारी गाइडलाइन के मुताबिक, शराब की दुकानें रेड जोन के हॉटस्पॉट और कन्टेनमेंट इलाकों को छोड़कर सभी जगह खुलेंगी.

  • Share this:
लखनऊ. लॉकडाउन (Lockdown) के तीसरे चरण में सूबे की योगी सरकार (Yogi Government) ने सोमवार से आमजनों की परेशानियों को देखते हुए तमाम सहुलियतों का रास्ता खोल दिया. इसी क्रम में राजस्व के लिहाज से महत्वपूर्ण आबकारी विभाग ने भी सोमवार से शराब व बियर की दुकानों (Liquor Shops) को खोलने का आदेश दिया है. ऐसे में लंबे समय बाद खुल रही शराब की दुकानों पर निर्धारित मूल्य से अधिक दाम वसूलने की आशंका भी बढ़ गई है. आबकारी विभाग ने ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का भी निर्देश दिया है.

यूपी में शराब की ओवर रेंटिंग को रोकने के लिये आबकारी आयुक्त पी. गुरुप्रसाद ने प्रदेश के सभी संयुक्त आबकारी आयुक्त, उपायुक्त और जिला आबकारी अधिकारियों को एक पत्र भेजा है. जिसमें एक लंबे समय के बाद शराब की दुकानें खुलने से मांग के मुताबिक मात्रा और ब्रांड की कमी के चलते निर्धारित मूल्य से अधिक पर शराब बेचे जाने की संभावना जताई है. ऐसा होने से विभाग और सरकार की छवि धूमिल होने के चलते इसे तत्काल रोकने के लिये न सिर्फ ऐसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं, बल्कि ओवर रेटिंग की मुख्यालय स्तर पर शिकायत मिलने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई किये जाने का दावा किया है. साथ ही आम जनता को निर्धारित मूल्य पर ही शराब उपलब्ध कराने के लिये क्षेत्रीय आबकारी अधिकारियों को सादे कपड़ों में जांच के लिये औचक निरीक्षण भी करने का निर्देश जारी कर दिया है.

रेड जोन के हॉटस्पॉटइलाकों में नहीं खुलेंगी दुकानें
दो हफ्ते लॉकडाउन बढ़ने के बाद जारी गाइडलाइन के मुताबिक शराब की दुकानें रेड जोन के हॉटस्पॉट और कन्टेनमेंट इलाकों को छोड़कर सभी जगह खुलेंगी. शराब की बिक्री सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक खुलेंगी. इस दौरान एक साथ पांच से ज्यादा लोगों की भीड़ नहीं होगी. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी सुनिश्चित कराना होगा. हालांकि इस दौरान होटल व बार में शराब की बिक्री नहीं हो सकेगी.



ये भी पढ़ें: COVID-19: उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 92 नए मामले, अब तक 43 लोगों की मौत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading