• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • बीजेपी ने लिया गोरखपुर, फूलपुर, कैराना उपचुनाव की हार का बदला

बीजेपी ने लिया गोरखपुर, फूलपुर, कैराना उपचुनाव की हार का बदला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फाइल फोटो

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फाइल फोटो

लोकसभा चुनाव परिणाम २०१९ (Lok Sabha Election Results 2019): गोरखपुर से बीजेपी के रवि किशन शुक्ला ने तीन लाख से अधिक वोटों से जीत दर्ज की है. कैराना में बीजेपी के प्रदीप चौधरी और फूलपुर सीट से बीजेपी की केसरी देवी पटेल आगे चल रही हैं.

  • Share this:
    उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के रुझान व नतीजे (Lok Sabha Election Results 2019) सपा-बसपा गठबंधन और कांग्रेस के लिए चौंकाने वाले हैं. उपचुनाव में गठबंधन कर बीजेपी से गोरखपुर, फूलपुर और कैराना सीट छीनने वाली समाजवादी पार्टी से बीजेपी ने बदला ले लिया है. बीजेपी ने गोरखपुर सीट जीत ली है तो वहीं फूलपुर और कैराना में बीजेपी प्रत्याशी आगे चल रहे हैं.

    गोरखपुर से बीजेपी के रवि किशन शुक्ला ने तीन लाख से अधिक वोटों से जीत दर्ज की है. वहीं कैराना में बीजेपी के प्रदीप चौधरी सपा के तबस्सुम हसन से करीब एक लाख वोटों से आगे चल रहे हैं. उधर फूलपुर सीट से बीजेपी की केसरी देवी पटेल सपा के पंधारी यादव से करीब 132189 वोटों आगे चल रही हैं.

    अपने WhatsApp पर पाएं लोकसभा चुनाव के लाइव अपडेट्स

    दरअसल 2018 के उपचुनाव में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने गठबंधन का प्रयोग करते हुए तीनों ही सीटें बीजेपी से छीन ली थीं. ये तीनों सीटें इसलिए भी महत्वपूर्ण थी क्योंकि एक सीट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तो दूसरी उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने खाली की थी. इन तीनों सीटों पर मिली जीत के बाद ही यूपी में जातीय समीकरण को देखते हुए महागठबंधन की नींव पड़ी. लेकिन अमित शाह की रणनीति, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चेहरा, केंद्र की विकास योजनाएं और राष्ट्रवाद के मुद्दे के सामने जातिगत फैक्टर धराशायी हो गया.

    बीजेपी ने उपचुनाव में मिली हार का बदला तीनों ही सीटों को जीतकर ले लिया है. वहीं इस चुनाव में समाजवादी पार्टी को सबसे ज्यादा नुकसान होता दिख रहा है. पिछली बार पांच सीटों पर जीतने वाली सपा गठबंधन के बावजूद महज सात सीटों पर आगे है. जबकि बसपा का पिछले चुनाव में खाता भी नहीं खुला था, लेकिन इस बार उसकी झोली में 13 सीटें जाती नजर आ रही हैं.

    ये भी पढ़ें:Gorakhpur Election Result 2019: योगी के गढ़ में बड़ी जीत की तरफ बढ़ रहे रवि किशन

    यूपी लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2019 (UP Loksabha Election Result 2019): गाजीपुर से पीछे हैं मनोज सिन्हा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज