• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Lok Sabha Election Results 2019: मुलायम परिवार का घटा रुतबा, यादवलैंड में पिछड़ रही सपा

Lok Sabha Election Results 2019: मुलायम परिवार का घटा रुतबा, यादवलैंड में पिछड़ रही सपा

फाइल फोटो

फाइल फोटो

लोकसभा चुनाव परिणाम २०१९ (Lok Sabha Election Results 2019): बदायूं में अखिलेश यादव के भाई और मौजूदा सांसद धर्मेंद्र यादव बीजेपी की संघमित्रा मौर्य से करीब 18 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं. फिरोजाबाद में अक्षय यादव बीजेपी के चंद्रसेन जादौन से पीछे चल रहे हैं.

  • Share this:
उत्तर प्रदेश के लोकसभा चुनाव के रुझानों में जहां बीजेपी बंपर जीत की ओर अग्रसर है, वहीं देश के सबसे बड़े सियासी परिवार मुलायम सिंह यादव का रुतबा घटता दिखाई दे रहा है. यादवलैंड कहे जाने वाले एटा, इटावा, फिरोजाबाद और बदायूं में सपा प्रत्याशी पिछड़ गए हैं. जबकि कन्नौज और मैनपुरी में भी बढ़त कुछ खास नहीं है. मैनपुरी में मुलायम 18 हजार वोटों से आगे हैं तो कन्नौज में डिम्पल महज 2400 वोटों से आगे चल रहे हैं.

बदायूं में अखिलेश यादव के भाई और मौजूदा सांसद धर्मेंद्र यादव बीजेपी की संघमित्रा मौर्य से करीब 18 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं. फिरोजाबाद में सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव बीजेपी के चंद्रसेन जादौन से पीछे चल रहे हैं. हालांकि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव आजमगढ़ सीट से करीब एक लाख वोटों से आगे चल रहे हैं.

अपने WhatsApp पर पाएं लोकसभा चुनाव के लाइव अपडेट्स

कभी यादव परिवार का गढ़ रही एटा और इटावा में भी बीजेपी काफी आगे चल रही है. एटा से राजवीर सिंह आगे हैं तो इटावा से रमाशंकर कठेरिया ने निर्णायक बढ़त ले ली है.

यूपी की 80 लोकसभा की सीटों में से बीजेपी 60 पर आगे चल रही है, बीजेपी उन्नाव, बहराइच, अलीगढ़ और लखनऊ सीट पर जीत दर्ज कर चुकी है. उधर सपा-बसपा गठबंधन महज 19 सीटों पर आगे चल रहे हैं. इनमें सपा 6 और बसपा 13 सीटों पर आगे है.

यूपी की जातिगत समीकरण को ध्यान में रखकर बनाए गए सपा-बसपा-रालोद गठबंधन का कुछ खास असर नहीं दिख रहा है. रालोद तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही थी, वह तीनों पर पीछे है. यूपी में 67 सीटों पर चुनाव लड़ रही कांग्रेस महज एक सीट पर आगे है. अमेठी से खुद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पीछे चल रहे हैं. सोनिया गांधी ही अपनी सीट से आगे हैं.

अगर कहा जाए कि बीजेपी यूपी में जातीय समीकरण को ध्वस्त करने में कामयाब रही तो अतिश्योक्ति नहीं होगी. मोदी का चेहरा, विकास कार्य, बालाकोट एयरस्ट्राइक जैसे मुद्दे बीजेपी के पक्ष में रहे.

ये भी पढ़ें:Gorakhpur Election Result 2019: योगी के गढ़ में बड़ी जीत की तरफ बढ़ रहे रवि किशन

यूपी लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2019 (UP Loksabha Election Result 2019): गाजीपुर से पीछे हैं मनोज सिन्हा

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज