Loksabha Election: दूसरे फेज में यूपी की 8 सीटों पर वोटिंग जारी, कई जगह EVM खराबी की शिकायत
Aligarh News in Hindi

Loksabha Election: दूसरे फेज में यूपी की 8 सीटों पर वोटिंग जारी, कई जगह EVM खराबी की शिकायत
बुलंदशहर के एक पोलिंग बूथ पर उमड़ी मतदाताओं की भीड़

Loksabha Election 2019: दूसरे फेज में 10 महिला प्रत्याशी के साथ कुल 85 उम्मीदवार मैदान में हैं. पुरुष मतदाताओं की संख्या 76.36 लाख व महिला मतदाताओं की संख्या 65.56 लाख है.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में प्रदेश की आठ सीटों पर गुरुवार को सुबह सात बजे से मतदान जारी है. सुबह-सुबह ही अपना वोट डालने के लिए भारी संख्या में लोग मतदान केंद्र के लिये निकल गए. हालांकि शुरूआती दौर में अमरोहा, आगरा, मथुरा व बुलंदशहर से ईवीएम में खराबी की खबर भी आ रही है, जिसकी वजह से मतदान में देरी हो रही है.

दूसरे चरण में नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा और फतेहपुर सिकरी सीट के 1.41 करोड़ वोटर 85 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए आयोग ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. आयोग के प्रेक्षकों के साथ जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट भी मतदान पर नजर रखेंगे.

मुख्य निर्वाचन अधिकाई एल वेंकटेश्वर लू ने बताया कि मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. संवेदनशील और अति संवेदनशील केन्द्रों पर अतिरिक्त फोर्स के तौर पर अर्द्धसैनिक बालों के सशस्त्र जवान तैनात किए गए हैं. 1121 बूथों पर डिजिटल कैमरे और 781 केन्द्रों पर वीडियो कैमरे लगाए गए हैं. 1614 बूथों की वेब मॉनिटरिंग की जाएगी. वोटिंग के लिए 19367 ईवीएम बैलट यूनिट, 19348 कण्ट्रोल यूनिट और 20527 वीवीपैट मशीने लगाई गई हैं.



उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा के साथ ही निगरानी के लिए 1346 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 187 जोनल मजिस्ट्रेट और 617 स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं.
दूसरे फेज में 10 महिला प्रत्याशी के साथ कुल 85 उम्मीदवार मैदान में हैं. पुरुष मतदाताओं की संख्या 76.36 लाख व महिला मतदाताओं की संख्या 65.56 लाख है. सर्वाधिक मतदाता आगरा सीट (1934850) व सबसे कम नगीना सीट (15841111) हैं. सबसे कम 7 प्रत्याशी भी नगीना सीट पर ही हैं.

ये भी पढ़ें-

आजम पर भड़के साक्षी महाराज, कहा- तत्काल पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाएं अखिलेश

लोकसभा चुनाव: मुस्लिम वोट से लेकर जूतों से मारने तक, जानें- किस पार्टी के नेता ने क्या कहा

UP Board Result: ऑटो ड्राइवर के बेटे ने ऐसे टॉप किया था यूपी, आप भी ले सकते हैं टिप्स!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज