लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में यादवलैंड में मुलायम परिवार का लिटमस टेस्ट

लोकसभा चुनाव का यह चरण मुलायम परिवार के लिए भी लिटमस टेस्ट माना जा रहा है.

लोकसभा चुनाव का यह चरण मुलायम परिवार के लिए भी लिटमस टेस्ट माना जा रहा है.

Loksabha election 2019: फिरोजाबाद में तो चाचा और भतीजा ही एक दूसरे को चुनौती दे रहे हैं. लिहाजा यह चरण मुलायम परिवार के लिए भी लिटमस टेस्ट है.

  • Share this:

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को यूपी की 10 सीटों पर मतदान हो रहा है. इन 10 सीटों पर बीजेपी के वरुण गांधी, जया प्रदा और समाजवादी पार्टी के आजम खान समेत यादव कुनबे की साख भी दांव पर है. तीसरे चरण में जहां मतदान हो रहा है, उसे यादवलैंड के नाम से भी जाना जाता है और इस बार मुलायम परिवार के चार दिग्गज मैदान में हैं. फिरोजाबाद में तो चाचा और भतीजा ही एक दूसरे को चुनौती दे रहे हैं. लिहाजा यह चरण मुलायम परिवार के लिए भी लिटमस टेस्ट है.

यादव बेल्ट के रूप में विख्यात मैनपुरी, एटा, बदायूं और फिरोजाबाद में समाजवादी पार्टी की किस्मत का फैसला आज वोटर करेंगे. पिछले चुनाव में मोदी लहर के बावजूद सपा ने यहां से तीन सीटें जीतीं थीं. एक बार फिर मैनपुरी से सपा संरक्षक मुलायम सिंह मैदान में हैं. मुलायम सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के संयुक्त प्रत्याशी हैं और उनका मुकाबला बीजेपी के प्रेम सिंह शाक्य से है. मुलायम अपने आखिरी चुनाव में रिकॉर्ड मतों से विजयी होना चाहते हैं.

एटा भी कभी यादवलैंड था लेकिन परिसीमन के बाद इस सीट पर जातीय गणित पलट गया है. इस सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पुत्र राजवीर सिंह का मुकाबला गठबंधन के देवेंद्र सिंह यादव से है.



सबसे दिलचस्प मुकाबला फिरोजाबाद में है. इस सीट पर मुलायम परिवार के दो सदस्य आमने-सामने हैं. सपा से अलग होकर प्रगतीशील समाजवादी पार्टी बनाने वाले शिवपाल यादव फिरोजाबाद सीट से मैदान में हैं. उनका मुकाबला उनके भतीजे और रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय से है.
बदायूं लोकसभा सीट पर मोदी लहर में भी मुलायम परिवार के सदस्य धर्मेंद्र यादव विजयी रहे थे. लेकिन इस बार उन्हें बीजेपी और कांग्रेस से चुनौती मिल रही है. उनका मुकाबला बीजेपी की संघमित्र मौर्य और कांग्रेस के सलीम शेरवानी से है.

ये भी पढ़ें:

चुनावी शोरगुल के बीच कहां लापता हो गई फायर ब्रांड नेता साध्वी प्राची?

सिद्धू बोले- मच्छर को कपड़े पहनाना, मोदी से सच बुलवाना असंभव

लोकसभा चुनाव: वरुण गांधी ने मुस्लिमों से कहा- वोट नहीं दोगे तब भी काम ले लेना

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज