LU के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय बने 'NAAC' के सदस्य, बोले- देश में शिक्षा को देंगे एक नया मॉडल
Lucknow News in Hindi

LU के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय बने 'NAAC' के सदस्य, बोले- देश में शिक्षा को देंगे एक नया मॉडल
LU के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय बने NAAC के सदस्य

प्रो आलोक राय (Prof Alok Rai) अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता और ईश्वर को देते हैं. मूल रूप से गाजीपुर के रहने वाले प्रो राय बताते हैं कि उनकी पूरी शिक्षा वाराणसी से हुई है.

  • Share this:
लखनऊ. लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के कुलपति (VC) प्रो. आलोक कुमार राय को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) की जनरल काउंसिल के सदस्य के रूप में नामित किया गया है. पूरे देश से केवल चार व्यक्तियों को नैक के प्रतिष्ठित जनरल काउंसिल के सदस्य के रूप में नामित किया जा सकता है. प्रो. राय को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष और नैक की सामान्य परिषद के अध्यक्ष प्रो. डीपी सिंह द्वारा नामित किया गया.

यहां यह उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने अंतर-विश्वविद्यालय केंद्रों की स्थापना की थी, जिसमें राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC), बेंगलुरु एक स्वायत्त संगठन है. जिसे 1994 में स्थापित किया गया था. नैक की प्राथमिक जिम्मेदारी उच्च शिक्षा के संस्थानों का मूल्यांकन एवं प्रत्यायन करना है. प्रो आलोक राय अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता और ईश्वर को देते हैं. मूल रूप से गाजीपुर के रहने वाले प्रो आलोक राय बताते हैं कि उनकी पूरी शिक्षा वाराणसी से हुई है. प्रो. राय ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में देश को एक नया मॉडल देने के लिए प्रयास करेंगे.

एलयू वीसी नैक की जनरल काउंसिल के सदस्य बने
एलयू वीसी नैक की जनरल काउंसिल के सदस्य बने




इससे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने राज्यपाल और कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के सामने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के मानक के अनुसार नैक मूल्यांकन के लिए तैयार मॉडल प्रस्तुत किया था. राज्यपाल ने इस मॉडल की सराहना करते हुए इसे सभी विश्वविद्यालयों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. राज्यपाल ने कहा कि नैक मूल्यांकन और उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए एलयू का मॉडल सराहनीय है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 में जिन विश्वविद्यालयों का नैक मूल्यांकन होना है, उन्हें यह मॉडल भेजा जाए.
ये भी पढ़ें:

आजमगढ़ में दलित उत्पीड़न पर योगी के एक्शन पर मायावती ने कहा- मुख्यमंत्री देर आए पर दुरस्त आए

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading