लाइव टीवी

लखनऊ: स्वच्छ कैंपस रैंकिंग में AKTU को मिला देश में पहला स्थान

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 3, 2019, 5:08 PM IST
लखनऊ: स्वच्छ कैंपस रैंकिंग में AKTU को मिला देश में पहला स्थान
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि ने स्वच्छ कैंपस रैंकिंग 2019 ऑफ़ हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स में देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया

स्वच्छ कैंपस रैंकिंग 2019 (Clean Campus Ranking 2019) के लिए भारत सरकार (Government of India) के मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय (Ministry of Human Resource and Development) एवं एआईसीटीई (AICTE) द्वारा गठित टीम द्वारा विवि परिसर का निरीक्षण किया गया था.

  • Share this:
लखनऊ. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि (Dr. APJ Abdul Kalam Technical University) ने स्वच्छ कैंपस रैंकिंग 2019 ऑफ़ हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स (Higher Educational Institutions) में पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. आज दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में इसकी घोषणा की गई जिसे सुनकर AKTU प्रशासन समेत छात्र-छात्राओं में ख़ुशी की लहर है.

देश में प्रथम
AKTU प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक AKTU विश्वविद्यालय परिसर एक लाख पच्चीस हजार आठ सौ सत्तावन वर्ग मीटर (30 एकड़ ) का है जिसमें मुख्य रूप से तीन भवन हैं. इनमें प्रशासनिक भवन, अकादमिक भवन एवं डिजिटल लाइब्रेरी भवन शामिल हैं. विवि की प्राथमिकता अच्छी शिक्षा के साथ अच्छे मूल्यों को बढ़ावा देना है. उन्होंने बताया कि  मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय की तीन सदस्यीय टीम द्वारा गत अगस्त में विश्वविद्यालय का दौरा किया गया था और सभी मानकों पर कैंपस का गहन निरीक्षण किया गया था. जिसके बाद आज मंगलवार को दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में स्वच्छ कैंपस रैंकिंग 2019 के विजेता संस्थानों की घोषणा की गई, जिसमें एकेटीयू को इस श्रेणी में देश में प्रथम घोषित किया गया.

20 जून 2017 को विवि के परिसर का लोकार्पण भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने किया था. लोकार्पण के प्रथम दिन से ही विश्वविद्यालय (University) को क्लीन और ग्रीन (Clean and green) बनाए रखने के लिए सफाई का कार्य विवि ने प्रथम प्राथमिकता पर रखा है. परिणाम स्वरुप विवि ने पूरे देश में स्वच्छ कैंपस रैंकिंग 2019 में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. स्वच्छ कैंपस रैंकिंग 2019 के लिए भारत सरकार के मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय एवं एआईसीटीई द्वारा गठित टीम द्वारा विवि परिसर का निरीक्षण किया गया था.

ये भी पढ़ें - कासगंज: किशोरी से गैंगरेप की वारदात को अंजाम देने वाले चार आरोपियों को पुलिस ने पकड़ा


उन्नाव के 'गांधी' कहे जाने वाले वयोवृद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी भगवती सिंह विशारद का निधन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 5:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर