गोवा की तर्ज पर अब नवाबों के शहर में भी आ गई बाइक टैक्सी

संभागीय परिवहन अधिकारी राघवेंद्र सिंह के मुताबिक अभी तीन बाइक टैक्सी को परमिट दिया गया है. अब इनका फिटनेस टेस्ट किया जाएगा उसके बाद इन्वेस्टर्स मीट के दौरान इनका संचालन होगा.

News18Hindi
Updated: February 15, 2018, 1:24 PM IST
गोवा की तर्ज पर अब नवाबों के शहर में भी आ गई बाइक टैक्सी
लखनऊ में शुरू हुयी बाइक टैक्सी
News18Hindi
Updated: February 15, 2018, 1:24 PM IST
नवाबों का शहर लखनऊ में अगर घूमने की तमन्ना हो और ट्रैफिक जाम की समस्या आड़े आ रही हो. या फिर पैसे की कमी हो तो भी अब घबड़ाने की जरुरत नहीं है. अब लखनऊ के भीड़ भरे इलाकों में भी बाइक टैक्सी आपकी ये मुराद पूरी कर सकती है. दरअसल 21-22 फरवरी को लखनऊ में होने वाले इन्वेस्टर्स मीट के दौरान बाइक टैक्सी की शुरुआत हो रही है. इसके लिए संभागीय परिवहन विभाग ने मंगलवार को तीन बाइक टैक्सी के परमिट भी जारी कर दिए.

दरअसल राजधानी लखनऊ की सड़कों पर गाड़ियों की तादाद देखकर ऐसा लगता है जैसे सड़कें छोटी और रफ्तार कम हो गई हैं. ये हाल तब है, जब शहर में चार लेन से छह लेन तक की सड़के हैं. लेकिन पीक ऑवर्स हो या दिन का कोई भी वक्त, बगैर ट्रैफिक जाम के शायद ही आप अपनी मंजिल तक कभी पहुंचे हों. इलाज की तलाश में ट्रैफिक डॉयवर्जन से लेकर चौराहों को छोटा-बड़ा तक किया गया, लेकिन बीमारी बढ़ती ही गई. जिले से लेकर सरकार में ऊंची कुर्सियों पर बैठे अफसर तक कागज़ों पर हल खोजते रहे. आखिरकार बाइक टैक्सी के तौर पर समाधान नजर आया है. बाइक टैक्सी को लेकर कमिश्नर लखनऊ ने मुहर भी लगा दी है.

क्या कुछ होगा आपकी बाइक टैक्सी में?


  • गोवा की तर्ज पर लखनऊ में भी शुरु होगी बाइक टैक्सी

  • इंवेस्टर समिट से पहले बाइक टैक्सी की होगी शुरुआत

  • शहर के भीड़भाड़ और तंग गलियों का मुश्किल सफर होगा आसान

  • बाइक टैक्सी का परमिट सिर्फ कॉमर्शियल लाइसेंस होल्डर को मिलेगा

  • ओला को 500 और उबर को 200 बाइक टैक्सी का परमिट

  • मोबाइल एप के जरिए बाइक टैक्सी की हो सकेगी बुकिंग

  • बाइक के ड्राइवर के साथ सवारी के लिए भी हेल्मेट अनिवार्य होगा

  • रिक्शा, आटो से भी सस्ती होगी बाइक टैक्सी

  • बाइक टैक्सी के पहले एक किमी के लिए चुकाने होंगे 8.70 रुपए

  • बाइक टैक्सी के ग्राहक के पास ऑनलाइन पेमेंट का भी होगा विकल्प

  • प्रदूषण का बढ़ता ग्राफ कम होगा, सीएनजी से दौड़ेगी बाइक टैक्सी


 

संभागीय परिवहन अधिकारी राघवेंद्र सिंह के मुताबिक अभी तीन बाइक टैक्सी को परमिट दिया गया है. अब इनका फिटनेस टेस्ट किया जाएगा उसके बाद इन्वेस्टर्स मीट के दौरान इनका संचालन होगा. उनका कहना था बाइक टैक्सी का फॉर्मूला यूथ को ध्यान में रखकर तैयार किया गया हैं. जो अपना ज्यादात्तर वक्त सिटी बसों में धक्के खाने में निकालता हैं. इसके अलावा ऑफिस जाने वाले. नौकरीपेशा भी बाइक टैक्सी का बेहतर इस्तेमाल कर सकेंगे.

सिंह ने कहा कि बाइक टैक्सी के संचालन की शर्तों को बता दिया गया है. इसके लिए बाइक के आगे ठेका वाहन लिखाना अनिवार्य होगा. इसके अलावा परमिट धारक का नाम, पता व फोन नंबर गाड़ी की बॉडी पर अंकित करना होगा. बाइक टैक्सी के चालक का आचरण और स्थायी पते का सत्यापन भी करवाना भी अनिवार्य होगा. वाहन में फर्स्ट एड बॉक्स और शिकायत पुस्तिका भी होगी. महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी वाहन मालिक की होगी. इसके अलावा दो साल से ज्यादा पुराने वाहन को परमिट नहीं दिया जाएगा.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर