होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Lucknow news: 6 फीट लंबी और 54 KG वजन, भगवान राम से जुड़ी ये पुस्तक है बेहद खास, कीमत भी हैरान करने वाली

Lucknow news: 6 फीट लंबी और 54 KG वजन, भगवान राम से जुड़ी ये पुस्तक है बेहद खास, कीमत भी हैरान करने वाली

Lucknow Book Fair: लखनऊ के 19वें राष्ट्रीय पुस्तक मेले में 'राम एक आस्था का मंदिर' किताब आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. इ ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. क्या आपने कभी ऐसी किताब देखी है जिसकी लंबाई 6 फीट, वजन 54 किलोग्राम और कीमत 80 हजार रुपए हो. अगर नहीं देखी तो आज ही लखनऊ के बलरामपुर गार्डन में लगे ’19वें राष्ट्रीय पुस्तक मेले’ का रुख करें. इस मेले में गुजरात के अहमदाबाद से आए अपूर्व शाह ने किताब की प्रदर्शनी लगाई है. खास बात यह है कि पूरे राष्ट्रीय पुस्तक मेले में यह इकलौती ऐसी किताब है जो रेड कार्पेट पर रखी हुई है. इस किताब का नाम ‘राम एक आस्था का मंदिर’ है, जिसे अपूर्व शाह ने ही लिखा है. इस किताब को उन्होंने लंबे रिसर्च के बाद तैयार किया है.

अपूर्व शाह कहते हैं कि अब किताबों को पढ़ने का जमाना चला गया है. लोग व्हाट्सएप और मोबाइल पर ज्यादा व्यस्त रहते हैं. ऐसे में किस तरह किताब की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करें यही सोच कर उन्होंने इतनी लंबी, मोटी और बेहद आकर्षित किताब तैयार की है. इस किताब में मात्र 36 पेज हैं.

आपके शहर से (लखनऊ)

6 महीने अयोध्या, लखनऊ और बनारस के चक्कर काटे
किताब के लेखक अपूर्व शाह ने बताया कि करीब 6 महीने तक चार बार लखनऊ, चार बार अयोध्या और दो से ज्यादा बार बनारस आकर सभी विद्वानों से मिलकर हर विषय पर चर्चा करने के बाद इस किताब को तैयार किया है. फिलहाल यह लखनऊ के लिए अब तक की अनोखी किताब है क्योंकि लखनऊ वालों ने आज से पहले इस तरह की किताब नहीं देखी थी. यही वजह है कि बच्चे हों या जवान सभी इस किताब के साथ सेल्फी लेने के लिए बेहद उत्साहित हैं.

किताब बेचने के लिए नहीं है
अपूर्व शाह ने बताया कि यह किताब उन्होंने किसी को बेचने के लिए नहीं बनाई है बल्कि लोगों के ध्यान को आकर्षित करने के लिए बनाई है. इसी की छोटी किताब है जिसकी कीमत करीब 280 रुपए है.लोग उसे खरीद कर पढ़ सकते हैं. छोटी किताब अब तक 100 से ज्यादा बिक चुकी हैं. पुस्तक मेले में आए वैशाली और हर्षित ने बातचीत में बताया कि उन्हें यह किताब बेहद पसंद आई है और उन्होंने इसे खरीदा भी है.

यूपी के उप-मुख्यमंत्री ने कही ये बात
उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने पुस्तक मेले के उद्घाटन समारोह में शिरकत की थी. वह अपूर्व शाह की किताब को देखकर बेहद खुश हुए और उन्होंने यह किताब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उपहार में देने की बात कही है.

किताब के अंदर ये जानकारी मौजूद
>>इस किताब में प्रभु श्री राम के गुणों को विस्तार से बताया गया है.
>>अयोध्या मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सिर्फ 3 पेजों में समझाया गया है.
>>अयोध्या के सभी पुराने मंदिरों के इतिहास को विस्तार से बताया गया है.
>>अयोध्या पहले और अब.
>>राम राज्य क्या है.
>>अयोध्या का देश में क्यों है ज्यादा महत्व.

ऐसे पहुंचें पुस्तक मेला
पुस्तक मेला बलरामपुर गार्डन में चल रहा है. बलरामपुर गार्डन सिकंदर बाग चौराहे के बेहद करीब बना हुआ है.

Balrampur Gardens

Tags: Lord Ram, Lucknow news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें