Home /News /uttar-pradesh /

Passenger Train News: होली से पहले यूपी के वाशिंदों को रेलवे की बड़ी सौगात, आज से चलेंगी कई ट्रेनें

Passenger Train News: होली से पहले यूपी के वाशिंदों को रेलवे की बड़ी सौगात, आज से चलेंगी कई ट्रेनें

IRCTC Updates: 1 मार्च से कई यात्री ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू होने जा रहा है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

IRCTC Updates: 1 मार्च से कई यात्री ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू होने जा रहा है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Indian Railway Latest News: भारतीय रेल मंत्रालय ने होली से ठीक पहले 1 मार्च से कई पैसेंजर ट्रेनों (Passenger Trains) का परिचालन फिर से शुरू कर दिया है. इससे त्‍योहार के मौके पर उत्तराखंड और बिहार जाने में काफी सहूलियत मिलेगी. कोहरे के कारण रेलवे ने दिसंबर 2021 में कई एक्‍सप्रेस ट्रेनों का परिचालन रोक दिया था.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. होली महापर्व से पहले भारतीय रेलवे (Indian Railway) उत्तर प्रदेश के लोगों को बड़ी सौगात देने जा रहा है. कोहरे के कारण बंद की गईं कई यात्री ट्रेनों का परिचालन मंगलवार (1 मार्च 2022) से शुरू हो रहा है. इन ट्रेनों के दोबारा से पटरियों पर दौड़ने से बिहार, वाराणसी, हरिद्वार, देहरादून आदि की यात्रा काफी आसान हो जाएगी. होली के मौके पर लोग एक जगह से दूसरी जगह तक आसानी से आ-जा सकेंगे. हालांकि इन ट्रेनों का संशोधित टाइमटेबल जारी नहीं किया गया है, ऐसे में माना जा रहा है कि ये ट्रेनें पूर्व के समय पर ही चलेंगी. यात्री इन ट्रेनों के लिए रेलवे काउंटर से या फिर IRCTC की वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक करा सकते हैं.

जानकारी के अनुसार, लखनऊ-छपरा एक्‍सप्रेस, उत्‍सर्ग एक्‍सप्रेस और वाराणसी-बरेली एक्‍सप्रेस का परिचालन 1 मार्च से शुरू होने जा रहा है. कोहरे के कारण इन ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया था. अब इसे दोबारा से चलाने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इन ट्रेनों की सेवा दोबारा शुरू होने से हरिद्वार, देहरादून, वाराणसी, छपरा आदि की यात्रा आसान हो जाएगी. इससे यात्रियों को भी काफी सहूलियत मिलने की उम्‍मीद है. बता दें कि सर्दियों के मौसम में मैदानी हिस्‍सों में काफी घना कोहरा छाया रहता है, ऐसे में कई यात्री ट्रेनों का परिचालन रोक दिया जाता है. हालांकि, इससे यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन रेलवे को सुरक्षा के लिहाज से यह फैसला लेना पड़ता है.

कोहरे की वजह से कई यात्री ट्रेनें की गई थीं रद्द

भारतीय रेल ने हर साल की तरह 1 दिसंबर से कोहरे के नाम पर लखनऊ से चलने वाली कई पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन रोक दिया था. साथ ही कई ट्रेनों का रूट भी बदला गया था. रेलवे ने पटना-कोटा एक्सप्रेस का रूट बदल दिया था. अब 1 मार्च से यह ट्रेन नियमित रूट से चलेगी. इसी तरह लखनऊ-आगरा इंटरसिटी भी 1 मार्च से चलेगी. न्यू तिनसुकिया-अमृतसर एक्सप्रेस, लखनऊ -मेरठ सिटी इंटरसिटी, अंबाला-बरौनी एक्सप्रेस, ट्रेन 14006 आनंद विहार-सीतामढ़ी एक्सप्रेस और अमृतसर-गोरखपुर एक्सप्रेस की सेवाएं भी बहाल की जाएंगी.

कई ट्रेनों के फेरे भी आज से सामान्‍य

रेलवे बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, दानापुर-आनंद विहार एक्सप्रेस, सहरसा-नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, पटना-कोटा एक्सप्रेस, लखनऊ-बरौनी एक्सप्रेस, धनबाद-फिरोजपुर गंगा सतलज एक्सप्रेस और जयनगर-नई दिल्ली एक्सप्रेस के फेरे को 1 मार्च से पूर्व की तरह बहाल कर दिया गया है. बता दें कि पहले इन ट्रेनों के फेरे कम कर दिए गए थे.

Tags: Indian Railways, Irctc

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर