अपना शहर चुनें

States

पश्चिमी UP और रूहेलखंड के जिलों में दिन में भी चलेगी शीतलहर, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी

बर्फीली हवाओं की वजह से पश्चिमी उत्तर प्रदेश और रोहेलखंड में आने वाले समय के दौरान दिन के तापमान में गिरावट आएगी (फाइल फोटो)
बर्फीली हवाओं की वजह से पश्चिमी उत्तर प्रदेश और रोहेलखंड में आने वाले समय के दौरान दिन के तापमान में गिरावट आएगी (फाइल फोटो)

मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी (West UP) में दिन के वक्त शीतलहर (Cold Wave) चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. अगले चौबीस घंटे में सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर और बरेली में दिन में तापमान में बड़ी गिरावट देखने को मिलेगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 12, 2021, 9:04 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर पश्चिम दिशा से आने वाली बर्फीली हवाओं ने प्रदेश के कई शहरों को कंपाना शुरू कर दिया है. सोमवार को यहां के ज्यादातर शहरों में धूप का असर देखने को नहीं मिला. ठंडी हवाओं (Cold Wave) के कारण तापमान में गिरावट (Minimum Temperature) आई है. पश्चिमी यूपी (West UP) से लेकर रूहेलखंड (Ruhelkhand) के जिले भीषण ठंड की चपेट में हैं. सोमवार को ज्यादातर शहरों में तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. शाहजहांपुर में अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस, बरेली में 13.5 डिग्री सेल्सियस और मेरठ में 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अगले कुछ दिनों में इसमें और भी गिरावट होने की आशंका है.

मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी में दिन के वक्त शीतलहर चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. अगले चौबीस घंटे में सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर और बरेली में दिन में तापमान में बड़ी गिरावट देखने को मिलेगी. आम तौर पर सर्दियों में दिन ढलने के बाद अलाव की जरूरत होती है लेकिन, कड़ाके की ठंड की वजह से यहां दिन में ही इसकी जरूरत महसूस होने लगी है. यह हाल तब रहेगा जब मौसम साफ रहेगा और धूप भी निकलती रहेगी. तापमान में यह गिरावट ठंडी बहने वाली हवाओं के कारण आएगी. खास बात है कि मौसम विभाग द्वारा कोहरे की कोई संभावना नहीं जताई गई है.





पूर्वांचल में रातें ठंडी, मगर दिन में खिल रही तेज धूप
दूसरी तरफ पूर्वांचल में फिलहाल हालात सामान्य है. यहां रातें ठंडी हो रही हैं लेकिन, दिन में तेज धूप के कारण हालात इतने मुश्किल नहीं हैं. सोमवार को पूर्वांचल के लगभग सभी जिलों में दिन का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के उपर दर्ज किया गया. वाराणसी में 22 डिग्री सेल्सियस, प्रयागराज में 20.9 डिग्री सेल्सियस, कानपुर में 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि तराई वाले जिलों में इनके मुकाबले दिन में ठंड और सर्द हवाओं ने रफ्तार जरूर पकड़ी है.

मौसम विभाग के मुताबिक धूप खिलने के बावजूद दिन के तापमान में गिरावट हो रही है. ऐसे में रात के तापमान में और ज्यादा गिरावट की संभावना बनी हुई है. प्रदेश के ज्यादातर शहरों में रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया जा रहा है. इसमें तीन से चार डिग्री सेल्सियस की और गिरावट आ सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज