दीवाली पर UP में चीनी पटाखों-आतिशबाजी की अवैध बिक्री नहीं, DGP ने दिए निर्देश 

माना जा रहा है कि चीनी पटाखों और आतिशबाजी पर रोक लगाने के लिए यूपी के डीजीपी द्वारा यह निर्देश दिए गए हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)
माना जा रहा है कि चीनी पटाखों और आतिशबाजी पर रोक लगाने के लिए यूपी के डीजीपी द्वारा यह निर्देश दिए गए हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

त्योहारों के मौके पर पटाखे, आतिशबाजी की बिक्री, भंडारण, परिवहन को लेकर सभी जनपदों के पुलिस कप्तान को जो निर्देश जारी किए हैं उनमें से ज्यादातर निर्देश पुराने हैं. लेकिन इस वर्ष जारी हुए निर्देशों में अवैध विदेशी पटाखों, आतिशबाजी का खास तौर से जिक्र किया गया है. माना जा रहा है कि चीनी पटाखों और आतिशबाजी पर रोक लगाने के लिए यह निर्देश दिए गए हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 11:15 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (DGP) हितेश चंद्र अवस्थी ने त्योहारों (दिपावली) के मौके पर पटाखे और आतिशबाजी (Fire Works) की खरीद-बिक्री, भंडारण, परिवहन को लेकर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए हैं. बुधवार शाम पुलिस महानिरीक्षक (लॉ एंड ऑर्डर) ने बताया कि डीजीपी एच.सी अवस्थी (DGP HC Awasthi) ने प्रदेश के सभी आला पुलिस अधिकारियों को पटाखों (Crackers Sale) आदि की बिक्री एवं संग्रहण के संबंध दिशा-निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया कि पटाखों की दुकानों को अस्थायी रूप से लाइसेंस देने के संबंध में नियमानुसार कार्रवाई की जाए.

त्योहारों के मौके पर पटाखे, आतिशबाजी की बिक्री, भंडारण, परिवहन को लेकर सभी जनपदों के पुलिस कप्तान को जो निर्देश जारी किए हैं उनमें से ज्यादातर निर्देश पुराने हैं. लेकिन इस वर्ष जारी हुए निर्देशों में अवैध विदेशी पटाखों, आतिशबाजी का खास तौर से जिक्र किया गया है. माना जा रहा है कि चीनी पटाखों और आतिशबाजी पर रोक लगाने के लिए यह निर्देश दिए गए हैं.

विदेशी व्यापार पॉलिसी के तहत आयातित पटाखे ही बेचे जा सकेंगे. साथ ही बगैर लाइसेंस विदेशी पटाखे और आतिशबाजी नहीं बेचे जा सकेंगे. बगैर लाइसेंस के इंपोर्टेड पटाखे बेचने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए गए हैं. अवैध रूप से पटाखे बनाने, बेचने वालों पर भी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. निर्देशों के अनुसार प्रशासन से मिले अस्थायी लाइसेंस पर स्वदेशी पटाखे ही बेचे जाएंगे. पटाखे की दुकानों के अग्निशमन की व्यवस्था के भी निर्देश दिए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज