Lucknow News: एंबुलेंस संचालकों की मनमानी पर चला DM का चाबुक, रेट लिस्ट जारी

एंबुलेंस संचालकों की मनमानी पर चला DM का चाबुक (सांकेतिक तस्वीर)

एंबुलेंस संचालकों की मनमानी पर चला DM का चाबुक (सांकेतिक तस्वीर)

जिलाधिकारी (DM) अभिषेक प्रकाश ने बताया कि इन एंबुलेंसों को श्रेणीवार एंबुलेंस में विभाजित करके रुपए तय कर दिए हैं.

  • Share this:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में कोरोना (Corona) की भयावह स्थिति है. इस बीच सुविधा मुहैया कराने के नाम पर मनमाने ढंग से लूट की भी खबरें सामने आ रही है. इसी कड़ी में एंबुलेंस संचालक की मनमानी वसूली के शिकायत के बाद लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश ने कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए एंबुलेंसों का रेट लिस्ट जारी कर दिया है. अब किसी एंबुलेंस संचालक ने निर्धारित दरों से अधिक शुल्क लिया तो पुलिस को कार्रवाई का अधिकार होगा.

जिलाधिकारी कार्यालय की तरफ से प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि कोविड-19 संक्रमित मरीजों के इलाज हेतु, उनके आवास से अथवा चिकित्सारत हॉस्पिटल से रेफरल कोविड-19 अस्पताल तक मरीजों को ले जाने पर चालक और वाहन स्वामियों द्वारा मनमाने तरीके से पैसे वसूलने की शिकायत आ रही थी. जिसके चलते डीएम लखनऊ ने एपिडेमिक डिजीज एक्ट 1897, डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 एवं उत्तर प्रदेश महामारी कोविड-19 विनिनयमावली 2020 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए लखनऊ में कोविड-19 को अस्पताल ले जाने वाले एंबुलेंसों के लिए किराया निर्धारित कर दिया है.

लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश ने जारी किया आदेश
लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश ने जारी किया आदेश

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि इन एंबुलेंसों को श्रेणीवार एंबुलेंस में विभाजित करके रुपए तय कर दिए हैं. जिसमें जो एंबुलेंस ऑक्सीजन रहित है, वह 10 किलोमीटर तक 1 हज़ार रुपए लेंगे, अगर 10 किलोमीटर से ज्यादा जाते हैं तो प्रति किलोमीटर 100 रुपए बढ़ा सकते हैं. उन्होंने बताया कि जो ज्यादा शुल्क वसूलेगा उस पर कार्रवाई की जाएगी.
बिना ऑक्सीजन सामान्य एम्बुलेंस

1000 रुपए 10 किलोमीटर तक, उसके बाद 100 रुपए प्रति किलोमीटर.

ऑक्सीजन के साथ एम्बुलेंस



1500 रुपए 10 किलोमीटर तक, उसके बाद 100 रुपए प्रति किलोमीटर.

वेंटीलेटर सपोर्ट एम्बुलेंस

2500 रुपए 10 किलोमीटर की दूरी तक, उसके बाद 200 रुपए प्रति किलोमीटर, सरकारी एम्बुलेंस मुफ्त हैं, उनके लिए कोई शुल्क नहीं है.

ज्यादा शुल्क मांगे तो यहां करें शिकायत

ख्याति गर्ग, डीसीपी ट्रैफिक 9454400517

विदिशा सिंह आरटीओ प्रवर्तन 7705824519

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज