UP: अब केवल दो हथियार ही रख सकेंगे लाइसेंसधारक, बाकी को करना होगा थाने में सरेंडर
Allahabad News in Hindi

UP: अब केवल दो हथियार ही रख सकेंगे लाइसेंसधारक, बाकी को करना होगा थाने में सरेंडर
अब केवल दो हथियार ही रख सकेंगे लाइसेंसधारक (सांकेतिक फोटो)

सिटी मजिस्ट्रेट (City Magistrate) एसपी सिंह ने कहा कि 30 जून तक यूनिक आईडी नंबर लेना अनिवार्य है. उन्होंने बताया कि कई बार नोटिस के बावजूद जिन शस्त्र लाइसेंस धारकों ने यूनिक आइडेंटीफिकेशन नंबर (UIN) नहीं लिया है.

  • Share this:
लखनऊ. गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) भारत सरकार की अधिसूचना के अनुसार लखनऊ (Lucknow) के जिला मजिस्ट्रेट ने आदेश जारी किया है कि राजधानी के लाइसेंसधारक दो से अधिक हथियार (Arms) नहीं रख सकेंगे. जिनके पास दो से अधिक शस्त्र हैं, उनको तीसरा जमा कराना होगा. पिछले साल ही गृह मंत्रालय ने नयी आयुध नियमावली को मंजूरी दी थी. इसके तहत अब शस्त्र लाइसेंस तीन के बजाए 5 साल में नवीनीकरण कराया जा सकेगा. डीएम अभिषेक प्रकाश की ओर से इस आशय का आदेश आज जारी कर दिया गया.

लखनऊ के सिटी मजिस्ट्रेट एसपी सिंह ने न्यूज18 से बातचीत में बताया कि शस्त्र लाइसेंसधारकों को लाइसेंस रिन्यूवल कराते समय हलफनामा देकर यह बताना होगा कि उसके पास दो से ज्यादा शस्त्र नहीं हैं. आधिकारिक तौर पर लाइसेंस जमा न करने पर तीसरा लाइसेंस निरस्त माना जाएगा. शस्त्र लाइसेंस के रिन्यूवल के समय को भी 3 साल से बढ़ाकर 5 साल किया गया है.

लखनऊ जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक प्रकाश की ओर से जारी आदेश
लखनऊ जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक प्रकाश की ओर से जारी आदेश




ये भी पढे़ं- प्रयागराज: IPS सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज की CORONA रिपोर्ट आई निगेटिव, जल्‍द हॉस्पिटल से होंगे डिस्‍चार्ज
सिंह के मुताबिक अब राजधानी में कोई भी शस्त्र धारक दो से अधिक असलहे नहीं रख सकेगा. जिनके पास दो से अधिक शस्त्र हैं उनको तीसरा थाने, पुलिस लाइन या शस्त्र की दुकान में जमा कराना होगा. पिछले साल ही गृह मंत्रालय ने नयी आयुध नियमावली को मंजूरी दी थी. इसके तहत अब शस्त्र लाइसेंस 3 के बजाए 5 साल में नवीनीकरण कराया जा सकेगा.

ये भी पढे़ं- UP के हर थाने, अस्पताल, तहसील और जेल में बनाएं कोविड हेल्प डेस्क : सीएम योगी

सिटी मजिस्ट्रेट एसपी सिंह ने कहा कि 30 जून तक यूनिक आईडी नंबर लेना अनिवार्य है. उन्होंने बताया कि कई बार नोटिस के बावजूद जिन शस्त्र लाइसेंस धारकों ने यूनिक आइडेंटीफिकेशन नंबर (UIN) नहीं लिया है उनका 30 जून के बाद लाइसेंस अवैध माना जाएगा. करीब एक हजार ऐसे शस्त्र धारक हैं जिन्होंने अब तक अपना यूआईएन नहीं लिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading