लखनऊ: देश की सेना में पहली बार महिला जवानों की भर्ती, अभ्यर्थियों की दौड़ शुरू

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 12, 2019, 11:18 AM IST
लखनऊ: देश की सेना में पहली बार महिला जवानों की भर्ती, अभ्यर्थियों की दौड़ शुरू
देश की सेना में महिला जवानों की भर्ती शुरू

आर्मी अफसर सुरेंद्र सिंह यादव का साफ तौर पर कहना है कि यह पहला मौका है जब मिलिट्री पुलिस में महिलाओं की तैनाती जवान के तौर पर की जाएगी.

  • Share this:
लखनऊ. देश में यह पहला अवसर है जब भारतीय सेना (Indian Army) में जनरल ड्यूटी पर महिलाएं जवान (Women Jawans) के तौर पर तैनात होंगी. लखनऊ (Lucknow) के कैंटोनमेंट के एएमसी मैदान में सैकड़ों की संख्या में बुधवार को महिला अभ्यर्थी सेना भर्ती दौड़ व फिजिकल टेस्ट में शामिल होने पहुंची. इससे पहले सिर्फ ऑफिसर रैंक पर ही सेना में महिलाओं की भर्ती होती थी.

पूरे देश से आई महिला अभ्यर्थी कैंटोंमेंट के मैदान में यह परीक्षा पास कर देश की सेवा में जाना चाहती है. आर्मी अफसर सुरेंद्र सिंह यादव का साफ तौर पर कहना है कि यह पहला मौका है जब मिलिट्री पुलिस में महिलाओं की तैनाती जवान के तौर पर की जाएगी. यह मौका लखनऊ को मिला है जहां पर इनकी ट्रेनिंग और भर्ती की जाएगी. आर्मी अफसर सुरेंद्र सिंह बताते हैं कि आज लगभग 6000 के आसपास महिलाओं की दौड़ हुई है और अब लॉन्ग जंपिंग की जा रही है. जिसके बाद उनकी और परीक्षाएं और प्रक्रिया को पूरा कर आर्मी में शामिल किया जाएगा.

यूपी के इन जिलों में भर्ती रैली आज

अमेठी, अम्बेडकर नगर, प्रयागराज, बस्ती, फ़ैजाबाद, कुशीनगर, कौशाम्बी, महाराजगंज, प्रतापगढ़, रायबरेली, सुलतानपुर, संतकबीर नगर, सिद्धार्थनगर, अयोध्या, बरेली, बदायूं, संभल, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, फर्रुखाबाद, बलरामपुर, हरदोई, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, औरया, बाराबंकी, कन्नौज, गोंडा, बांदा, हमीरपुर, फतेहपुर, कानपुर, कानपूर देहात, लखनऊ, उन्नाव, महोबा और चित्रकूट. इसके अलावा 13 व 14 को यूपी उत्तराखंड के अन्य जिलों में भारती रैली आयोजित होगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 11:18 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...