लखनऊ को मिला देश का दूसरा 'ईडन गार्डन', अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी के लिए तैयार

लखनऊ के गोमतीनगर में इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम दलीप ट्रॉफी के पहले मैच की मेजबानी करने के लिए तैयार है.

Ajayendra Rajan | News18Hindi
Updated: September 7, 2017, 1:45 PM IST
लखनऊ को मिला देश का दूसरा 'ईडन गार्डन', अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी के लिए तैयार
लखनऊ का इकाना अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम
Ajayendra Rajan
Ajayendra Rajan | News18Hindi
Updated: September 7, 2017, 1:45 PM IST
लखनऊ के गोमतीनगर में इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम दलीप ट्रॉफी के पहले मैच की मेजबानी करने के लिए तैयार है. लखनऊ 12 साल बाद दलीप ट्रॉफी की मेजबानी कर रहा है.

इंडिया ग्रीन और इंडिया ब्लू के बीच 7 से 10 सितंबर तक होने वाले मुकाबले में इंडिया ग्रीन का कप्तानी पार्थिव पटेल कर रहे हैं जबकि इंडिया रेड के कप्तान अभिनव मुकुंद हैं. उधर अभिनव को डेंगू होने के कारण टीम की कप्तानी विकेटकीपर दिनेश कार्तिक संभालेंगे.

बात स्टेडियम की करें तो उद्घाटन के साथ ही ये देश का दूसरे सबसे बड़े स्टेडियम में शुमार हो गया है. 50 हजार लोगों की बैठने की क्षमता वाला ये इकाना स्टेडियम कोलकाता के इडेन गार्डेन के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है.

फाइव स्टार ड्रेसिंग रूम

400 करोड़ रुपए की लगात से ये अंतर्राष्ट्रीय स्टेडयम 15 एकड़ मे बना है. स्टेडियम में हिंदुस्तान के सबसे बेहतरीन ड्रेसिंग रूम को बनाया गया है. इस स्टेडियम का निर्माण 3 साल से भी कम समय में पूरा हुआ है. खास बात ये है कि लखनऊ स्टेडियम को बनाने में एक भी पिलर का इस्तेमाल नहीं किया गया है.

स्टेडियम में खिलाड़ियों के ड्रेसिंग रूम देखते ही बनता है. ये फाइव स्टार होटल की तर्ज पर बनाया गया है. जहां खिलाड़ियों के लिए हर सुविधा उपलब्ध है.

देश में सबसे आधुनिक और सबसे बड़ी एलईडी 
Loading...
स्टेडियम के बारे में एकाना स्पोट्र्स सिटी के सीएमडी उदय सिन्हा ने बताया कि इस स्टेडियम में जो एलईडी लगी है, वह देश में सबसे आधुनिक और सबसे बड़ी है. यही नहीं स्टेडियम आने वाले लोगों के लिए पार्किंग स्पेस भी काफी बड़ा दिया गया है. इसमें 2500 कारों की पार्क की जा सकती है.

दो तरह की मिट्टी की​ क्रिकेट पिच

उदय सिन्हा ने बताया कि इस स्टेडियम में दो तरह की मिट्टी की​ क्रिकेट पिच बनाई गई है. इनमें चार लाल मिट्टी की हैं, जबकि एक काली मिट्टी की पिच है. स्टेडियम की आउट फील्ड काफी तेज रहेगी क्योंकि पिच और बाउंड्री के सरफेस में लगभग दो फिट का अंतर है.

विश्व स्तरीय ड्रेनेज सिस्टम

उन्होंने बताया कि बारिश के बाद भी यह मैदान रिकॉर्ड समय में खेल के​ लिए तैयार होने लायक बनाया गया है. यहां आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड जैसे ड्रेनेज सिस्टम को इंस्टॉल किया गया है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर