लखनऊ हज हाउस का बदलेगा नाम, गाजियाबाद, वाराणसी हज हाउस पर भी प्रस्ताव लाने की तैयारी
Lucknow News in Hindi

लखनऊ हज हाउस का बदलेगा नाम, गाजियाबाद, वाराणसी हज हाउस पर भी प्रस्ताव लाने की तैयारी
लखनऊ हज हाउस का अब नाम बदल जाएगा.

योगी सरकार के राज्यमंत्री मोहसिन रजा (Mohsin Raza) ने योजना भवन में हुई बैठक में लखनऊ के हज हाउस का नाम बदलने का प्रस्ताव (Name Change Proposal) रखा. इस समय लखनऊ हज हाउस का नाम प्रसिद्ध धर्मगुरु मौलाना अली मियां के नाम पर है, वहीं मोहसिन रजा ने इसे बदलकर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के नाम करने का प्रस्ताव रखा है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) राज्य के सभी हज हाउस (Haj House) के नाम बदलने जा रही है. इसी क्रम में बुधवार को योगी सरकार के राज्यमंत्री मोहसिन रजा (Mohsin Raza) ने योजना भवन में हुई बैठक में लखनऊ के हज हाउस का नाम बदलने का प्रस्ताव (Name Change Proposal) रखा. इस समय लखनऊ हज हाउस का नाम प्रसिद्ध धर्मगुरु मौलाना अली मियां के नाम पर है, वहीं मोहसिन रजा ने इसे बदलकर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के नाम करने का प्रस्ताव रखा है. यही नहीं मंत्री ने ग़ाज़ियाबाद और वाराणसी हज हाउस के भी नाम बदलने के लिए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश हज समिति को दिए हैं.

इस प्रस्ताव की जानकारी खुद अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री मोहसिन रजा ने अपने टि्वटर हैंडल से दी. उन्होंने लिखा कि योजना भवन, लखनऊ में उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की बैठक में हज हॉउस लखनऊ का नाम पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के नाम और गाजियाबाद एवं वाराणसी के भी नाम बदलने के लिए हज समिति से प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए.

 



कलाम के नाम से होना चाहिए साइंटिफिक सेंटर: फरंगी महली

मामले में मुस्लिम धर्म गुरु मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली कहते हैं कि ऐसी प्रथा रही है कि जिस शख्स ने जिस क्षेत्र में विशेष कार्य किया हो, उसके नाम पर ही उस क्षेत्र से संबंधित संस्थान या इमारत आदि का नाम रखा जाता है. मौलाना अली मियां नदवी ने धार्मिक क्षेत्र में बड़े काम किए और उनकी लिखी हुईं धार्मिक किताबें तमाम संस्थानों में पढ़ाई जाती हैं. इसी वजह से उनके नाम पर लखनऊ के हज हाउस का नाम रखा गया था. फरंगी महली कहते हैं कि बेहतर होता एपीजे अब्दुल कलाम के नाम से ये कोई नया साइंटिफिक सेंटर बनाया जाता.

भगवा रंग को लेकर चर्चा में आया था हज हाउस

बता दें पिछले साल हज हाउस रंग बदलने को लेकर अचानक चर्चा में आ गया था. उस समय हज हाउस काे भगवा रंग से रंगा जा रहा था, जिसके बाद तमाम सवाल उठे थे. इस मामले में हज हाउस के सचिव को हटा दिया गया था. यही नहीं मामले में बुरी तरह किरकिरी होने के बाद सरकार की तरफ से हज हाउस को दोबारा सफेद रंग में पुतवाया गया.

इनपुट: मोहम्मद शबाब

ये भी पढ़ें:

बीजेपी सांसद की भी नहीं सुन रही लखनऊ पुलिस, किया ये ट्वीट

योगी के मंत्री बोले- अयोध्या में बाबर की ऐतिहासिक भूल सुधारने का वक्त
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading