लखनऊ: महंत नृत्य गोपाल दास की हालत गंभीर, लेकिन नियंत्रण में

मेदांता अस्पताल में एडमिट हैं महंत नृत्य गोपाल दास.
मेदांता अस्पताल में एडमिट हैं महंत नृत्य गोपाल दास.

Lucknow News: 10 नवम्बर को महंत नृत्य गोपाल दास को सांस लेने में तकलीफ के बाद गंभीर अवस्था में शहीद पथ पर स्थित मेदांता अस्पताल के आईसीयू में एडमिट कराया गया था. जिसके बाद मेडिकल डॉ राकेश कपूर की निगरानी में गठित विशेषज्ञों की टीम ने उनकी जांच की और पाया कि वे थ्रोम्बोसिस नाम की बीमारी से ग्रसित हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2020, 8:06 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Shri Ram Janambhoomi Teerth Kshetra Trust)  के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास (Mahant Nritya Gopal Das) की हालत गंभीर है, लेकिन नियंत्रण में है. बुधवार को लखनऊ (Lucknow) के मेदांता हॉस्पिटल (Medanta Hospital) की तरफ से जारी मेडिकल बुलेटिन में कहा गया कि गुर्दे ठीक से काम नहीं करने और पेशाब नहीं बनने की वजह से उनका दोबारा डायलिसिस की गई. उनकी स्थिति गंभीर, मगर नियंत्रण में है. क्रिटिकल केयर मेडिसिन के विशेषज्ञ डॉक्टरों की निगरानी में महन्त का उपचार चल रहा है.

10 नवम्बर को हुए थे एडमिट

गौरतलब है कि 10 नवम्बर को महंत नृत्य गोपाल दास को सांस लेने में तकलीफ के बाद गंभीर अवस्था में शहीद पथ पर स्थित मेदांता अस्पताल के आईसीयू में एडमिट कराया गया था. जिसके बाद मेडिकल डॉ राकेश कपूर की निगरानी में गठित विशेषज्ञों की टीम ने उनकी जांच की और पाया कि वे थ्रोम्बोसिस नाम की बीमारी से ग्रसित हैं. जिसकी वजह से उनके पैरों में जमे रक्त के थक्के धमनियों के जरिए फेफड़े में पहुंच गए थे और उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी. डॉक्टरों ने इंटरवेंशनल तकनीक से उनके फेफड़े में जमे खून के थक्के को निकाला था. अब वह सांस ले रहे हैं.



कंडीशन क्रिटिकल, लेकिन नियंत्रण में
अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. राकेश कपूर ने बताया कि महंत नृत्य गोपाल दास को क्रिटिकल कंडीशन में आईसीयू में रखा गया है. गौरतलब है कुछ दिनों पहले वे कोरोना संक्रमित पाए गए थे. जिसके बाद उनका इलाज गुरुग्रं के मेदांता अस्पताल में किया गया था. मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी हॉस्पिटल पहुंचकर उनका हालचाल जाना था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज