लखनऊ: पर्यावरण स्वयंसेवकों ने गोमती नदी को बांधा 201 मीटर लंबा रक्षासूत्र और 251 राखी
Lucknow News in Hindi

लखनऊ: पर्यावरण स्वयंसेवकों ने गोमती नदी को बांधा 201 मीटर लंबा रक्षासूत्र और 251 राखी
गोमती नदी को रक्षा सूत्र बांधते स्वयंसेवक. Photo: News 18

पिछली 24 जून को सीएम योगी ने हर रविवार दो घंटे स्वछता की शपथ दिलाई थी. अफसर और नेता तो नहीं दिखे लेकिन सीएम के निर्देश पर अकेले ही ये स्वछता एवं पर्यावरण आंदोलन सेना लगातार सफाई का आंदोलन छेड़े हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2018, 3:45 PM IST
  • Share this:
देश भर में रक्षाबंधन का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस बीच उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से रक्षाबंधन की अनोखी तस्वीर सामने आई है. यहां लोगों ने गोमती नदी को 201 मीटर लंबा रक्षासूत्र बांधा और इसमें 251 राखी बांध और नदी की रक्षा की शपथ ली.

रक्षा बंधन के पर्व पर रविवार को स्वच्छता और पर्यावरण आंदोलन सेना के स्वयंसेवकों ने गोमती नदी के बीच स्थित श्री गोमतेस्वर महादेव मंदिर के तट पर 251 रक्षासूत्र बांधे. सुबह 7 बजे करीब 50 से ज्यादा स्वयंसेवक शहीद स्मारक के निकट गोमती तट पर पहुंचे और यहां उन्होंने पहले सफाई अभियान चलाया. सफाई के बाद इन्होंने गोमती के एक तट से दूसरे तट तक 201 मीटर लम्बा रक्षा सूत्र मंत्रोच्चारण के साथ बांधा. इस रक्षा सूत्र में जगह-जगह 251 डिजाइनर राखियां बांधी गईं. जिन्हें बांधने में नाव का प्रयोग किया गया. कार्यक्रम के दौरान स्वयंसेवकों ने मां गोमती की रक्षा की शपथ ली और भगवान से मां गोमती की अविरल धारा पहले की तरह बहें, ऐसी कामना की.

 

रक्षा सूत्र में राखी बांधते स्वयंसेवक


Gomti Rakhi
photo: News 18




बता दें पिछली 24 जून को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने जिले के अधिकारियों और नेताओं व जनमानस को हर रविवार दो घंटे स्वछता की शपथ दिलाई थी. अफसर और नेता तो नहीं दिखे लेकिन सीएम योगी के निर्देश पर अकेले ही ये स्वछता एवं पर्यावरण आंदोलन सेना लगातार सफाई का आंदोलन छेड़े हुई है.

आज लगातार दसवें रविवार को पर्यावरण आंदोलन सेना के संयोजक रणजीत सिंह, राजेश जोशी, विष्णु तिवारी डिप्टी डिविजनल वार्डेन, रिटायर्ड फौजी कृपा शंकर वर्मा, डॉ राजीव तिवारी आदि ने सेवा की. इस दौरान शशांक सिंह, उदय सिंह, प्रदीप मौर्या, अभिनव पांडे, अश्वनी पांडे, शिवराज, सपना तिवारी, राजेश यादव, सुंदर लाल कश्यप, राजेंद्र कश्यप, अर्पित, गुड्डू निषाद, रवि निषाद, रज्जू तिवारी, राकेश जायसवाल, ज्ञानेंद्र सिंह, प्रह्लाद सिंह आदि उपस्थित रहे. कार्यक्रम के दौरान इन्होंने पहले गोमती नदी तट पर सफाई 201 मीटर लम्बे सूत्र पर 251 रक्षा सूत्र बांधे और मां गोमती की 51 दीपों के साथ आरती की.

ये भी पढ़ें: 

मुलायम के बाद चाचा शिवपाल का छलका दर्द, कहा- पार्टी में सम्मानित पद का कर रहा हूं इंतजार

Raksha Bandhan 2018: पीएम मोदी के कलाई पर राखी बांधेंगी नोएडा की खुशी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading