यूपी सरकार मंगवाएगी DRDO की एंटी कोविड दवा 2DG, सीएम योगी ने दिए निर्देश

कोरोना की रामबाण दवा 2-DG हुई लॉन्‍च

कोरोना की रामबाण दवा 2-DG हुई लॉन्‍च

DRDO Anti COVID Drug: सोमवार को टीम-9 संग कोरोना समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि डीआरडीओ की ओर से लॉन्च की गई नई दवा के लिए आवश्यक मांग पत्र केंद्र को तत्काल भेजकर इसकी आपूर्ति सुनिश्चित करवाई जाए.

  • Share this:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) ने डिफेन्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाईजेशन (DRDO) द्वारा तैयार एंटी कोविड दवा 2डीजी (Anti Covid Drug 2DG) को मंगवाने के लिए अधिकारियों से केंद्र को मांग पत्र भेजने को कहा है. सोमवार को टीम-9 संग कोरोना समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि नई दवा के लिए आवश्यक मांग पत्र केंद्र को तत्काल भेजकर इसकी आपूर्ति सुनिश्चित करवाई जाए.

गौरतलब है कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सोमवार को डीआरडीओ द्वारा तैयार की गई नई दवा 2डीजी को लॉन्च किया। इस दौरान 10 दवाओं की 10 हजार खेप अस्पतालों में प्रयोग के लिए जारी कर दिया गया. यह दवा फ़िलहाल केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को दी जाएगी। इसके बाद यह बाजारों में भी उपलब्ध रहेगी। 2डीजी को कोविड मरीजों के लिए रामबाण माना जा रहा है.

दवा के असरदार होने का दावा

कहा गया है कि DRDO के वैज्ञानिकों की रिसर्च और कड़ी मेहनत के बाद भारत ने कोरोना के खिलाफ ये दवा तैयार की है, इससे लोगों को राहत मिलने की पूरी उम्मीद है. DRDO के अधिकारियों ने बताया कि ये दवा मरीजों की जल्द रिकवरी में मदद करती है और उनकी ऑक्सीजन पर निर्भरता को भी काफी कम कर देती है. दवा निर्माता भविष्य में इसके उपयोग के लिए दवा के उत्पादन में तेजी लाने पर काम कर रहे हैं .यह दवा डॉक्टर अनंत नारायण भट्ट के साथ वैज्ञानिकों की एक टीम ने बनाई है.
ऐसे काम करती है दवा

मई से अक्टूबर के बीच हुए ट्रायल में दवा ने कोविड मरीजों पर काम किया और ये सुरक्षित भी रही. दवा के उपयोग से अस्पताल में भर्ती के दिन भी कम रहे और ऑक्सीजन सपोर्ट भी नहीं लेना पड़ा. विशेषज्ञों का कहना है कि ये दवा एक तरह का सूडो ग्लूकोज मोलेकल है, जो कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकता है. ये दवा दुनिया की उन चंद दवाओं में शुमार हो गई है, जो खास तौर पर कोविड को रोकने के लिए बनाई गई हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज